गुरु प्रदोष व्रत आज, जरूर करें ये उपाय, भगवान शिव की बरसेगी कृपा

0 26

नई दिल्ली : प्रदोष व्रत भगवान शिव को समर्पित माना जाता है. इस दिन भगवान शिव के साथ ही माता पार्वती की भी पूजा की जाती है. इस बार प्रदोष व्रत 19 जनवरी 2023 यानी आज पड़ रहा है. गुरुवार के दिन पड़ने वाले प्रदोष व्रत को गुरु प्रदोष व्रत कहते हैं. प्रदोष व्रत चन्द्र मास की दोनों त्रयोदशी के दिन किया जाता है जिसमे से एक शुक्ल पक्ष के समय और दूसरा कृष्ण पक्ष के समय होता है.

प्रदोष का दिन जब सोमवार को आता है तो उसे सोम प्रदोष कहते हैं, मंगलवार (Tuesday) को आने वाले प्रदोष को भौम प्रदोष कहते हैं और जो प्रदोष शनिवार के दिन आता है उसे शनि प्रदोष कहते हैं. माना जाता है कि प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव को खास पूजा-अर्चना करने से भक्तों के सभी कष्ट दूर होते हैं और सुख समृद्धि की प्राप्ति होती है. तो आइए जानते हैं प्रदोष व्रत के कुछ खास उपायों के बारे में –

प्रदोष व्रत शुभ मुहूर्त
प्रारम्भ – 19 जनवरी 2023, दोपहर 01 बजकर 18 मिनट से शुरू
समाप्त – 20 जनवरी 2023, सुबह 09 बजकर 59 मिनट पर समाप्त

प्रदोष व्रत के उपाय
व्यापार के लिए करें ये उपाय- मिट्टी के तीन दीपक में पीली सरसों के दाने, तिल, साबुत नमक और साबुत धनिया मिलाकर अपने व्यापार स्थल पर रख दें. इससे व्यापार में वृद्धि होने लगेगी .

छात्रों के लिए उपाय- लाल मिर्च के बीज निकालकर इन्हें जल में मिलाएं. दिन में किसी भी समय इस जल को सूर्य को अर्पित करें. डिप्रेशन की समस्या में निजात मिलेगा. क्लेश दूर करने के लिए उपाय- इस दिन महादेव को दही और शहद मिश्रित भोग अर्पित करें. माना जाता है कि ऐसा करने से पारिवारिक जीवन में आ रहे क्लेश दूर हो जाते हैं.

शत्रुओं पर विजय प्राप्ति के लिए- शिव जी को गंगाजल से साफ किया गया शमी पत्र अर्पित करना चाहिए. साथ ही वहां बैठकर ‘ॐ नमः शिवाय’ का जाप करें.
प्रदोष व्रत के दिन शिव मंदिर में नारियल का दान करना चाहिए और भगवान शिव से अच्छे स्वास्थ्य की कामना करनी चाहिए. प्रदोष व्रत के दिन संध्या के समय शिव मन्दिर में दो दीप प्रज्वलित करना चाहिए. ऐसा करने से भक्तों के सभी कष्ट दूर होते हैं और उन्हें राहत मिलती है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.