Health Tips: चुटकियों में सिर दर्द, चिंता और तनाव झट से होगा दूर, करें ये योगासन

0 171

नई दिल्ली: आज कल की दुनिया में सिर दर्द की परेशानी आम बन चुकी है। इस भागते दौड़ते जीवनशैली में लोगों के ऊपर इतना प्रेशर है कि आए दिन वह इस समस्या से जूझते रहते हैं। खराब जीवनशैली, चिंता और तनाव के वजह से सिर दर्द की परेशानी पैदा होती है। बच्चों से लेकर बड़ों तक सब सिर दर्द की समस्या से परेशान हैं। सिर दर्द से राहत पाने के लिए हम कुछ हद तक दवाई खा सकते हैं लेकिन रोजाना दवाई खाना यह हर किसी के बस की बात नहीं है।

रोजाना दवाई खाने से दवाइयों का असर कम हो जाता है लेकिन सिर दर्द ठीक नहीं होता है। विज्ञान ने इस बात की पुष्टि की है कि कुछ योगासन करने से सिर दर्द की परेशानी हमेशा के लिए दूर हो जाती है। ‌इस लेख में दिए गए योगासनों को करने से तुरंत राहत मिलती है।

यहां जानिए सिर दर्द की समस्या से हमेशा के लिए राहत पाने के लिए कौन से योगासन करने चाहिए।

बालासन: सिरदर्द से राहत पाने के लिए हर एक इंसान को बालासन जरूर करना चाहिए। बालासन करने से हमारे सिर में रक्त संचार बेहतर होता है जिससे अवसाद जैसी परेशानियां दूर होती हैं। बालासन हमारे मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है, रोजाना इस आसन को करने से सिर दर्द की समस्या से राहत मिलती है।

सुप्त विरासन: सुप्त विरासन का शाब्दिक अर्थ होता है वीरों के सोने का आसन। वैज्ञानिक शोध में यह पाया गया है कि सुप्त विरासन से माइग्रेन की समस्या ठीक होती है। सुप्त विरासन करने से हमारा मस्तिष्क शांत रहता है।

पश्चिमोत्तानासन: इस लिस्ट में पश्चिमोत्तानासन भी शामिल है जो हमारे मस्तिष्क के स्वास्थ के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है। शोध के अनुसार यह पता चला है कि सिर दर्द से राहत पाने के लिए पश्चिमोत्तानासन जरूर करना चाहिए।

पादंगुष्ठासन: पादंगुष्ठासन एक ऐसा शब्द है जो सिर दर्द के खिलाफ बहुत असरदार है। इस आसन को रोजाना करने से सिरदर्द से राहत मिलती है और शरीर का संतुलन बेहतर होता है।

विपरीत करनी: जिन लोगों को माइग्रेन की समस्या है उन लोगों के लिए विपरीत करनी रामबाण इलाज की तरह काम करता है। यह सर दर्द से निजात दिलाता है और चिंता और तनाव की परेशानी को दूर करता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.