Weather Update : उत्तर भारत में भीषण गर्मी व लू का कहर, दिल्ली में अलर्ट जारी

0 347

Weather Update : उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में दिन के समय तेज धूप जैसे आग के ओले बरसा रहे है । बढ़ते तापमान के साथ लू से परेशान है । मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में लू (हीट वेव) की चेतावनी जारी की है । आईएमडी के मुताबिक, राजस्थान, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़ और पश्चिमी मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में भीषण लू चलने की आशंका है । राजधानी दिल्ली में गर्मी के चलते मौसम विभाग ने ‘येलो’ अलर्ट भी जारी किया है ।

दिल्ली के कई जगहों पर हीटवेव कंडीशन और बहुत से इलाकों में सीवियर हीटवेव कंडीशन की भविष्यवाणी भी हुई है । दिन के समय आज दिल्ली का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद की जा रही है । जबकि अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस पहुच सकता है ।पहाड़ी इलाकों की बात की जाये तो मौसम विभाग ने उत्तराखंड में फिर मौसम बदलने की संभावना जताई है। पश्चिमी विक्षोभ के चलते अगले कुछ दिनों में यहां बारिश होने की सभांवना है ।

weather update file photo

जिसके चलते तापमान में कुछ कमी आ सकती है। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून का न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहेग। वहीं हिमाचल प्रदेश के शिमला का न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है और अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

ये भी पढ़े – Jyotiba Phule : ज्योतिबा फूले थे देश का गर्व , जानिए उनके बारे में कुछ अनकही बाते

रिर्पोट – शिवी अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.