Heatwave in Delhi:कल से दिल्ली, उत्तर-पश्चिम में हो सकती है लू खत्म : Weather Office

0 188

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज कहा कि दिल्ली और उससे सटे उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में सोमवार से लू (Heatwave in Delhi) चलने की संभावना है।
मौसम कार्यालय ने कल से दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़, पूर्वी राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना के साथ आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना जताई है।

आईएमडी ने कहा कि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और पश्चिमी राजस्थान में 3 मई से लू खत्म हो जाएगी।

भारत पिछले कुछ हफ्तों से भीषण लू की स्थिति से जूझ रहा है। कम बारिश के कारण, उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में 122 वर्षों में सबसे गर्म अप्रैल का अनुभव हुआ, जिसमें औसत अधिकतम तापमान क्रमशः 35.9 डिग्री सेल्सियस और 37.78 डिग्री सेल्सियस था।

भारत पिछले कुछ हफ्तों से भीषण लू की स्थिति से जूझ रहा है। कम बारिश के कारण, उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में 122 वर्षों में सबसे गर्म अप्रैल (Heatwave in Delhi) का अनुभव हुआ, जिसमें औसत अधिकतम तापमान क्रमशः 35.9 डिग्री सेल्सियस और 37.78 डिग्री सेल्सियस था।

उत्तर पश्चिमी क्षेत्र ने पहले अप्रैल 2010 में औसत अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया था, जबकि मध्य क्षेत्र के लिए पिछला रिकॉर्ड 1973 में 37.75 डिग्री सेल्सियस था।

यह भी पढ़े :Arvind kejriwal In Gujrat:आइए भाजपा का अहंकार तोड़ें, आप को गुजरात में एक मौका दें

रिपोर्ट- रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.