इजरायल हमले में मारा गया हिज्बुल्लाह का फील्ड कमांडर, रॉकेट और एंटी टैंक मिसाइल अटैक में था शामिल

0 27

नई दिल्‍ली : ईरान के इजरायल पर अटैक के बाद मिडिल ईस्ट में तनाव का माहौल है. दक्षिणी लेबनान में इजरायली हमलों में हिज्बुल्लाह फील्ड कमांडर समेत तीन लोगों की मौत हो गई है. लेबनानी सिक्योरिटी सूत्रों ने कहा कि आधे साल में एक सप्ताह की शांति के बाद फिर हिंसा में वृद्धि हुई है.

वहीं इजरायली सेना ने कहा कि दक्षिणी शहर ऐन एबेल के पास एक कार पर हमले में मारा गया इस्माइल बाज हिज्बुल्लाह के तटीय क्षेत्र का कमांडर था और इजरायल पर रॉकेट और एंटी टैंक मिसाइल हमलों की योजना बनाने में शामिल था. हिज्बुल्लाह ने बाज़ की मौत पर शोक व्यक्त करते हुए एक बयान जारी किया है.

रॉयटर्स के मुताबिक इज़रायली सेना द्वारा मंगलवार को जारी एक वीडियो में एक चलती गाड़ी पर हमले का हवाई फुटेज दिखाया गया. एक सुरक्षा सूत्र और एक नागरिक सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि दक्षिणी शहर चेहबियाह के पास 2 गाड़ियों पर अलग-अलग इजरायली हमलों में कम से कम 2 हिज्बुल्लाह के लड़ाके मारे गए हैं. बता दें कि 2006 में एक बड़ा युद्ध लड़ने के बाद से हिज़्बुल्लाह और इज़रायल ने गाजा जंग के पैरेलल गोलीबारी की है.

वहीं, मध्य गाजा पट्टी में इजरायली हवाई हमले में बच्चों सहित 11 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई. फ़िलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों और हमास ने कहा कि हमले ने अल-मगाज़ी शरणार्थी शिविर को निशाना बनाया. अस्पताल के मुर्दाघर में अपने बेटे मोहम्मद के शव के पास बैठी वफ़ा इस्सा अल-नूरी ने रोते हुए कहा कि मेरे भाई दरवाजे पर बैठे थे, हमले में मेरा भाई घायल हो गया था और उसका चचेरा भाई भी. मैंने अपना बेटा खो दिया, मेरे पास न तो घर है, न पति. हवाई हमले में अल-नूरी के पति भी मारे गए. उन्होंने कहा कि वह दरवाजे के पास खेल रहा था, हमने कुछ नहीं किया.

6 महीने की लड़ाई के बाद गाजा में युद्धविराम समझौता करने के लिए कतर और मिस्र के नेतृत्व में अमेरिका समर्थित वार्ता में अभी भी किसी सफलता का कोई संकेत नहीं है, क्योंकि इज़रायल और हमास अपनी शर्तों पर कायम हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.