Holika Dahan 2022 : तीन राजयोगों और शनि-शुक्र के सबसे दुर्लभ संयोग में जलेगी आज की होली, भद्रा के कारण शाम की बजाय रात में करें होलीका दहन

0 1,244

Holika Dahan

पूजा मुहूर्त : शाम 6 से 7:30
दहन का मुहूर्त : रात 1:22 से सुबह 6:28 तक

देश में आज होलिका दहन होगा और कल रंग उत्सव मनाया जाएगा। इस बार होलिका दहन पर कई शुभ योग और दुर्लभ ग्रह स्थिति रहेगी, जिससे अगली होली तक देश का समय बहुत शुभ रहने वाला है। इस बार भद्रा दोष की वजह से होलिका दहन शाम की बजाय रात में करना शुभ रहेगा। ग्रंथों में भी कहा गया है कि शाम को अगर भद्रा दोष हो तो रात में होलिका दहन करना चाहिए।

पुरी के ज्योतिषाचार्य डॉ. गणेश मिश्र ने कहा कि पहली बार ऐसा हो रहा है जब गजकेसरी, वरिष्ठ और केदार नाम के तीन राजयोग के साथ वसंत ऋतु में गुरुवार को पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में होलिका दहन होगा। साथ ही फाल्गुन महीने का स्वामी शनि और वसंत ऋतु का स्वामी शुक्र दोनों मित्र हैं और एक ही राशि में रहेंगे। ऐसी स्थिति आज तक कभी नहीं बन पाई। ये अपने आप में एक दुर्लभ संयोग है जो 17 मार्च को बन रहा है।

देश के लिए शुभ है राजयोगों में होलिका दहन

कुल 3 राजयोगों का देश पर शुभ असर होगा। होली के बाद से दीपावली तक बाजार में तेजी रहेगी। बिजनेस करने वालों के लिए अच्छी स्थितियां बनेंगी। फायदे वाला समय रहेगा। टैक्स वसूली बढ़ सकती है। विदेशी निवेश बढ़ने का योग भी है। देश में बीमारियों का संक्रमण कम होगा। नया रोग भी नहीं आएगा। उद्योग बढ़ेंगे। रियल एस्टेट से जुड़े लोगों को अच्छा समय रहेगा। महंगाई पर नियंत्रण बना रहेगा।

होली पूजा शाम में करे और दहन रात में

होली पूजन प्रदोष काल यानी शाम को करने का प्रक्रिया है। इसलिए शाम 6 से 7.30 तक होली की पूजा की जानी चाहिए। विद्धवानो का कहना है कि प्रदोष काल में भद्रा के रहते हुए पूजा तो कर सकते हैं, लेकिन होलिका दहन भद्रा दोष खत्म होने के बाद करना चाहिए। इस बार भद्रा काल दोपहर 1.21 बजे से शुरू होकर रात करीब 1.22 तक रहेगा। इसलिए होलिका दहन का शुभ मुहूर्त रात 1.22 से सुबह 6.28 तक रहेगा।

रिपोर्ट – कोमल कशिश

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.