LIC IPO:क‍ितना होगा देश के सबसे बड़े IPO का प्राइस इश्‍यू ? जानिए पूरी जानकारी

0 429

LIC IPO:अगर आप भी लंबे समय से भारतीय जीवन बीमा न‍िगम के आईपीओ का इंतजार में है । तो आपका इंतजार समाप्त , एलआईसी का यह आईपीओ 4 मई को खुलकर 9 मई 2022 को बंद होगा । देश के सबसे बड़े आईपीओ को लेकर और कई जानकार‍ियां आई है ।
सूत्रों से म‍िली जानकारी के अनुसार आईपीओ में पैसा लगाने वाले रिटेल निवेशकों के लिए भी डिस्काउंट दिया जाएगा । मंगलवार को एलआईसी के आईपीओ के मद्देनजर आरएचपी फाइल हुआ है । साथ ही होने वाली बोर्ड बैठक में डिस्काउंट और प्राइस बैंड पर भी मुहर लगी ।

सूत्रों का दावा है क‍ि आईपीओ में न‍िवेश करने वाले पॉलिसीहोल्डर्स को 10% तक का डिस्काउंट मिलेगा । साथ ही LIC के IPO का इश्यू प्राइस 940 प्रत‍ि शेयर रहने की आशंका है । इस ह‍िसाब से एक लॉट में 16 शेयर होने की उम्‍मीद हो रही है ।

आईपीओ में LIC की वैल्यू 6 लाख करोड़
आपको बता दें सरकार आईपीओ के माध्‍यम से जीवन बीमा निगम में 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगी । इससे सरकारी खजाने को 21,000 करोड़ रुपये भी हासिल होंगे । आईपीओ में एलआईसी की वैल्यू 6 लाख करोड़ रुपये है. वित्त मंत्रालय ने पहले मार्च तक एलआईसी का आईपीओ लॉन्च करने की योजना बनाई जा रही है ।

लॉन्चिंग की तारीख पर मुहरट

सूत्रों के मुताबिक LIC बोर्ड (LIC Board) मंगलवार को इसे लेकर एक अहम बैठक करेगा । जिसमें लॉन्चिंग की तारीख पर मुहर लगाई जाएगी पहले सरकार LIC में 5% हिस्सेदारी बेचने वाली थी, लेकिन अब आईपीओ के लिए सरकार महज 3.5% शेयर की ही प्रस्ताव रखा है । सूत्रों ने बताया कि मार्केट में डिमांड अच्छी दिखी तो सरकार इसे 5% तक बढ़ सकते है

फरवरी में ड्राफ्ट हुए थे पेपर

सरकार ने फरवरी में भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास एलआईसी के ड्राफ्ट पेपर दाखिल किए गये थे । जिसका लक्ष्य 12 ट्रिलियन रुपये के बाजार मूल्य पर लगभग 65,000 करोड़ एकत्रित किये थे . क्योंकि यह अपनी 5 प्रतिशत हिस्सेदारी को गिराता है । यहां तक कि 21,000 करोड़ रुपये का आईपीओ अब तक का सबसे बड़ा होगा और पेटीएम द्वारा 18,300 करोड़ रुपये के रिकॉर्ड को पार हो सकता है ।

Also Read:-Elon Musk bought Twitter: Elon Musk ने खरीदा twitter, जानिए सौदे का पूरा विवरण

रिर्पोट – शिवी अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.