कैसे करें अयोध्या में रामलला के दर्शन? पढ़ें पूरी जानकारी…

0 74

अयोध्या: अयोध्या में राम मंदिर में भक्तों की भीड़ उमड़ी । 22 जनवरी को रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की गई. महापूजा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सरसंघचालक मोहन भागवत ने की. इसके बाद बड़ी संख्या में श्रद्धालु अयोध्या नगरी आ रहे हैं. ये भक्त रामलला के दर्शन के लिए इतने जुनूनी हैं. लेकिन इन भक्तों के लिए राम मंदिर जाने से लेकर दर्शन करने और प्रसाद लेने तक की प्रक्रिया नई है. यह प्रक्रिया कैसी है? रामलला के दर्शन करते समय कैसे जाएं? चलो पता करते हैं…

राम मंदिर में प्रवेश कैसे करें?
राम मंदिर जाते समय सुरक्षा के पांच कदम हैं. यहां आपकी जांच की जाती है. आप सिंह द्वार से राम मंदिर में प्रवेश करें. यहां 32 सीढ़ियां हैं। बुजुर्गों या विकलांग व्यक्तियों के लिए यहां व्हीलचेयर की सुविधा भी उपलब्ध है। अगर आप राम मंदिर की आरती में शामिल होना चाहते हैं तो आपको पास बनवाना होगा. इस पास के लिए आपको आईडी प्रूफ देना होगा। आईडी प्रूफ देने के बाद आपको पास दिया जाता है. यह पास होने पर ही आप रामलला की आरती में शामिल हो सकते हैं.

आरती का समय क्या है?
राम मंदिर क्षेत्र में निःशुल्क प्रसाद की व्यवस्था की गई है. राम जन्मभूमि ट्रस्ट की ओर से मुफ्त प्रसाद उपलब्ध कराया जाता है. रामलला के दर्शन करने के बाद जब भक्त बाहर आते हैं तो उसी स्थान पर प्रसाद चढ़ाया जाता है. हर दिन रामलला की आरती की जाती है. मंगला आरती प्रातः 4.30 बजे, शृंगार आरती प्रातः 6.30-7 बजे होती है। सुबह 11.30 बजे भोग आरती, शाम 6.30 बजे संध्या आरती, रात 9 बजे भाग आरती, रात 10 बजे शयन आरती होती है।

इन वस्तुओं को ले जाने पर प्रतिबंध
सुरक्षा कारणों से आप राम मंदिर परिसर के अंदर केवल कुछ सामान ही ले जा सकते हैं। मंदिर जाते समय आप पैसे, चश्मा ले जा सकते हैं। कुछ सामान ले जाना भी वर्जित है. रामलला के दर्शन के दौरान फोन, चार्जर, वॉलेट, चाबियां, इलेक्ट्रॉनिक सामान ले जाना वर्जित है। राम मंदिर क्षेत्र में जाएं और आपके पास इनमें से कुछ वस्तुएं होंगी। तो आप इन चीजों को वहां के लॉकर में रख सकते हैं। इसके लिए कोई राशि नहीं ली जाती है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.