ICC Test Ranking: यशस्वी जयसवाल 15वें स्थान पर, ऑलराउंडरों में जडेजा शीर्ष पर बरकरार

0 71

नई दिल्ली : राजकोट में इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला के तीसरे मैच में नाबाद 214 रन की बेहतरीन दोहरी शतकीय पारी खेलने के बाद भारतीय सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल ने आईसीसी पुरुष टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में अपनी बढ़त जारी रखी है। 22 वर्षीय बाएं हाथ के बल्लेबाज जयसवाल लगातार दो टेस्ट मैचों में दोहरा शतक बनाने वाले सात क्रिकेटरों के चुनिंदा समूह में शामिल हो गए हैं, जिसमें दो भारतीय – विनोद कांबली और विराट कोहली शामिल हैं। भारत की 434 रनों की जीत में योगदान देने के बाद जयसवाल 14 स्थान आगे बढ़कर 15वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

प्लेयर ऑफ द मैच रवींद्र जडेजा की पहली पारी में 112 रनों की पारी ने उन्हें बल्लेबाजों के बीच 41वें से 34वें स्थान पर पहुंचा दिया है और मैच में उनके सात विकेट ने उन्हें गेंदबाजी रैंकिंग में तीन स्थान ऊपर उठाकर छठे स्थान पर पहुंचा दिया है। जडेजा ने ऑलराउंडरों की रैंकिंग में भी शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है, जो 416 से करियर के सर्वश्रेष्ठ 469 रेटिंग अंक पर पहुंच गए हैं।

पहली पारी में शतक लगाने के बाद कप्तान रोहित शर्मा एक स्थान ऊपर 12वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि दूसरी पारी में शतक के करीब पहुंचने के बाद शुभमन गिल तीन स्थान आगे बढ़कर 35वें स्थान पर पहुंच गए हैं। नवोदित सरफराज खान और ध्रुव जुरेल ने क्रमशः 75वें और 100वें स्थान पर रैंकिंग में प्रवेश किया है।

इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज बेन डकेट की पहली पारी में 153 रनों की तेज पारी ने उन्हें 12 स्थान ऊपर उठाकर 13वें स्थान पर पहुंचा दिया है, जबकि तेज गेंदबाज मार्क वुड 21वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इस बीच, केन विलियमसन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शतक जड़ने के बाद बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है, जो सात टेस्ट मैचों में उनका सातवां शतक है।

तेज गेंदबाज विलियम ओ राउरके पहले टेस्ट मैच में नौ विकेट लेने वाले न्यूजीलैंड के पहले खिलाड़ी बन गए, उन्होंने दक्षिण अफ्रीका पर सात विकेट की जीत के बाद रैंकिंग में 61वें स्थान पर प्रवेश किया, जिससे उनकी टीम को 2-0 से श्रृंखला जीतने में मदद मिली। दक्षिण अफ्रीका के लिए डेविड बेडिंघम 50वें स्थान पर आ गए हैं।

एकदिवसीय रैंकिंग में, श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज पथुम निसांका की अफगानिस्तान के खिलाफ श्रृंखला के अंतिम मैच में 118 रन की मैच जिताऊ पारी ने उन्हें 18वें से 11वें स्थान पर पहुंचने में मदद की है, जबकि अफगानिस्तान के बल्लेबाज अजमतुल्लाह उमरजई अपनी रैंकिंग में सुधार करते हुए 48वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

कीर्तिपुर में खेले जा रहे आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप लीग 2 के पहले तीन मैचों के बाद बल्लेबाजी रैंकिंग में नेपाल के आसिफ शेख पांच स्थान ऊपर 77वें स्थान पर, नीदरलैंड के बास डी लीडे 13 स्थान ऊपर 96वें स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं गेंदबाजों में नामीबिया के बर्नार्ड शोल्ट्ज़ दो पायदान ऊपर 17वें, ललित राजबंशी 25 पायदान ऊपर 54वें और नेपाल के सोमपाल कामी 18 पायदान ऊपर 76वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

टी-20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में श्रीलंका के स्पिनर वानिंदु हसरंगा ने अफगानिस्तान के खिलाफ पहले दो मैच जीतने के बाद गेंदबाजी और ऑलराउंडर दोनों की सूची में दूसरा स्थान हासिल किया है। इब्राहिम जादरान बल्लेबाजी रैंकिंग में आठ स्थान ऊपर 21वें और फजलहक फारूकी गेंदबाजी रैंकिंग में पांच स्थान ऊपर आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.