अगर आप भी इन बातों को अपना लेंगे तो जीवनभर बरसेगी मां लक्ष्‍मी की कृपा, हमेशा रहेंगे अमीर!

0 92

नई दिल्ली। आचार्य चाणक्‍य महान अर्थशास्‍त्री, कूटनीतिज्ञ और मार्गदर्शक हैं. चाणक्‍य नीति में बताई गई बातें आज भी प्रासंगिक हैं. चाणक्‍य नीति में सुख-समृद्धि, सफलता पाने के कारगर तरीके बताए गए हैं. यदि इन बातों को अपना लिया जाए तो जातक को अमीर बनने में देर नहीं लगती है. इतना ही नहीं उसके पास हमेशा पैसा रहता है. उसके जीवन में खुशियां रहती हैं, वह तरक्‍की, पद, पैसा सब कुछ पाता है. आइए जानते हैं चाणक्‍य नीति में बताए गए मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के तरीके.

– चाणक्‍य नीति के अनुसार मां लक्ष्‍मी की कृपा पाना चाहते हैं तो हमेशा अन्‍न का सम्‍मान करें. अन्‍न की देवी मां अन्‍नपूर्णा माता लक्ष्‍मी का ही रूप हैं. अन्‍न की बर्बादी करना या अपमान करना मां अन्‍नपूर्णा को नाराज कर देता है और ऐसे घर में मां लक्ष्‍मी कभी वास नहीं करती हैं. जबकि जिस घर में अन्‍न का सम्‍मान होता है, वहां कभी धन-धान्‍य की कमी नहीं होती है.

– मां लक्ष्‍मी को साफ-सफाई बेहद पसंद है. जिन घरों में हमेशा साफ-सफाई रहती है. रात में किचन गंदा नहीं रहता. जूठे बर्तन नहीं पड़े रहते हैं, वहां हमेशा मां लक्ष्‍मी वास करती हैं.

– जिन घरों में लोग हमेशा मिल-जुलकर प्‍यार से रहते हैं. बड़ों का सम्‍मान करते हैं. पति-पत्‍नी एक दूसरे का सम्‍मान करते हैं. ऐसे घरों में मां लक्ष्‍मी हमेशा वास करती हैं.

– जो लोग अपनी आय का एक हिस्‍सा दान-धर्म में लगाते हैं, उनके पास कभी भी पैसे की कमी नहीं होती है. इसलिए हमेशा गरीबों-जरूरतमंदों की मदद करें.

– साथ ही जो लोग अपना पैसा बुरी आदतों, गलत कामों, बेवजह के कामों में ना लगाएं. फिजूलखर्ची ना करें, उनके पास कभी पैसों की कमी नहीं होती है. बल्कि ऐसे लोग तो मुश्किल वक्‍त से भी आसानी से उबर जाते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.