रात को बिस्‍तर में नहीं आती नींद? तो करें ये उपाय, मिनटों में दिखेगा असर

0 141

नई दिल्‍ली : बीमारियों को दूर रखने और दिनभर के कामों को अच्छी तरह करने के लिए नींद की अहमियत बहुत अधिक है. रात की 7-8 घंटे की नींद पूरे दिन की थकान को दूर कर देता है. हालांकि कई बार होता है कि लोगों को देर रात तक नींद नहीं आती. इसके वजन से वह ठीक से सो नहीं पाते और कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. नींद की कमी से दिमाग और शरीर को आराम नहीं मिल पाता और वो अगले दिन परेशान, थके हुए और सुस्त नजर आते हैं.

नींद की कमी से लोगों के सुस्ती, कमजोरी, आलस और बेचैनी महसूस होती है. आज की लाइफस्टाइल (lifestyle) में नींद से जुड़ी समस्याएं लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा बनती जा रही है, जिसके कारण लोगों की ओवरऑल हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है. जिन लोगों को देर रात कर नहीं आने की समस्या है, वो कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं. अच्छी नींद सोने के लिए आयुर्वेदिक औषधियों, मसालों और घर में यूज की जाने वाली चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है.

अगर आप रात में अच्छी तरह नहीं सो पाते हैं तो सोने से पहले अपने पैरों में सरसों के तेल (mustard oil) मसाज करें. पैर के तलवों की मालिश करने से तनाव कम होता है और दिमाग को सुकून मिलता है, जिससे नींद अच्छी आती है.

अश्वगंधा आपको अच्छी नींद में मदद कर सकता है. रात में सोने से पहले अश्वगंधा के पाउडर गुनगुने दूध में मिलाकर पीने से तनाव कम होता है. इससे आपको जल्दी और अच्छी नींद आ सकती है.

रात में सोने से पहले गुनगुना दूध पीने से दिमाग को आराम मिलता है और नींद भी अच्छी आती है. जिन लोगों को ज्यादा थकान के कारण नींद नहीं आ रही है वो गुनगुने दूध में आधा चम्मच शहद मिलाकर पिएं. शहद वाला दूध पीने से नींद ना आने की समस्या दूर हो सकती है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.