फैटी लिवर की समस्या से पाना चाहते हैं निजात? तो बेहद काम आएंगे ये उपाय 

0 171

नई दिल्ली : फैटी लिवर की बीमारी होने पर लिवर में अत्यधिक मात्रा में फैट जमने लगता है. लिवर में फैट जमने के कई कारण हो सकते हैं , यह बहुत ज्यादा मात्रा में शराब पीने की वजह से भी हो सकता है और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण भी. फैटी लिवर की बीमारी होने पर इसके शुरुआती लक्षणों का पता लगाना काफी मुश्किल होता है. लेकिन अगर आपको लंबे समय से थकान, वजन कम होने के साथ ही पेट में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं.

फैटी लिवर की बीमारी का सही समय पर इलाज ना किए जाने पर इससे डायबिटीज, हार्ट अटैक और स्ट्रोक आदि का खतरा बढ़ जाता है. तो अगर आप भी फैटी लिवर की बीमारी से जूझ रहे हैं तो हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहें हैं जिससे आप इस बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं.

इलिनोइस शिकागो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं का कहना है कि नॉन एल्कोहॉलिक फैटी लिवर की बीमारी होने पर आपको हर दूसरे दिन फास्टिंग के साथ ही हफ्ते में 5 दिन एक्सरसाइज करनी चाहिए. शोधकर्ताओं ने बताया कि हमने नॉन एल्कोहॉलिक फैटी लिवर की बीमारी के 80 मरीजों पर स्टडी की. स्टडी में पाया गया कि हेल्दी डाइट के साथ ही रोजाना एक्सरसाइज करने और हर दूसरे दिन फास्टिंग करने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

पेंसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी-कॉलेज ऑफ मेडिसिन, हर्शे, पेंसिल्वेनिया, यूएसए के शोधकर्ताओं ने एक स्टडी में पाया कि हर हफ्ते 150 मिनट इंटेंस एरोबिक्स करने से फैटी लिवर की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. इस स्टडी को अमेरिकन जर्नल ऑफ गैस्ट्रोएंटरोलॉजी में प्रकाशित किया गया था.

मेडिटेरेनियन डाइट-एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि मेडिटेरेनियन डाइट को फॉलो करने से फैटी लिवर की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. मेडिटेरेनियन डाइट एक प्लांट-बेस्ड डाइट होती है. इसका मतलब इस डाइट को फॉलो करने के दौरान फल और सब्जियों पर ज्यादा फोकस किया जाता है. इस डाइट में अलग-अलग तरह के फल, सब्जियां, अनाज, नट्स और सीड्स शामिल किए जाते हैं.

अगर आप फैटी लिवर की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसके रिस्क फैक्टर्स के बारे में जानना जरूरी है. मोटापा, स्लीप एपनिया, ट्राइग्लिसराइड्स का हाई लेवल, हाइपोथायरॉयडिज्म और डायबिटीज के कारण फैटी लिवर की बीमारी काफी ज्यादा बढ़ने लगती है. कई बार कुछ खास दवाइयों के कारण भी लिवर में फैट जमने लगता है.

फैटी लिवर की समस्या से बचने के लिए जरूरी है कि आप हेल्दी डाइट के साथ ही हेल्दी वेट को मेनटेन रखें और रोजाना एक्सरसाइज करें. इसके साथ ही फैटी लिवर के खतरों को समझना भी काफी जरूरी होता है ताकि इस समस्या का बेहतर इलाज किया जा सके. वजन कम करने से लिवर में जमने वाले फैट, सूजन और फाइब्रोसिस को कम किया जा सकता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.