‘नमाज अदा करनी है तो घर से ही करें वजू’, ज्ञानवापी मस्जिद कमेटी ने जारी की एडवाइजरी

0 335

वाराणसी: उत्तर प्रदेश की आध्यात्मिक नगरी वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे के दौरान हिंदू पक्ष के वजूखाना में शिवलिंग मिलने के कथित दावे को लेकर दोनों पक्ष कोर्ट के सामने अपनी दलीलें दे रहे हैं. वहीं इन सबके बीच अंजुमन व्यवस्था मस्जिद कमेटी ने लोगों से ज्ञानवापी मस्जिद में कम संख्या में नमाज पढ़ने की अपील की है. इतना ही नहीं, समिति ने यह भी निर्देश दिया है कि जो लोग ज्ञानवापी मस्जिद में नमाज अदा करना चाहते हैं, वे वुज़ू करके घर से आएं। वहीं, शिवलिंग से जुड़ी याचिका पर कोर्ट ने सुनवाई की तारीख 30 मई तय की है.

दरअसल, 16 मई को वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद में एडवोकेट कमिश्नर का सर्वे पूरा होने के बाद हिंदू पक्ष ने दावा किया कि वजूखाना में शिवलिंग मिला है. जिसके बाद कोर्ट ने तुरंत जगह सील करने और पुलिस और सीआरपीएफ को अपने संरक्षण में लेने का आदेश दिया. शिवलिंग को लेकर गुरुवार को वाराणसी जिला न्यायालय में करीब दो घंटे तक सुनवाई हुई. कोर्ट ने मुस्लिम पक्ष और हिंदू पक्ष की दलीलें सुनने के बाद कहा कि अब आगे की सुनवाई 30 मई को होगी.

इस दौरान मुस्लिम पक्ष की ओर से अभय यादव ने हिंदू पक्ष की दलील को गलत बताया. कोर्ट के अंदर पूजा स्थल अधिनियम पर चर्चा के दौरान मुस्लिम पक्ष ने 1991 के इस अधिनियम के संबंध में सुप्रीम कोर्ट की पिछली सुनवाई का हवाला दिया। मुस्लिम पक्ष ने कहा कि शिवलिंग के अस्तित्व का केवल आरोप लगाया गया है, यह अभी तक साबित नहीं हुआ है। . उन्होंने कहा कि सार्वजनिक अशांति अफवाहों के कारण होती है, जिसकी अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। मुस्लिम पक्ष ने कहा कि किसी और को मस्जिद पर दावा करने का अधिकार नहीं है।

वहीं ज्ञानवापी मस्जिद की देखरेख करने वाली अंजुमन व्यवस्था मस्जिद कमेटी ने जुमे की नमाज को लेकर एडवाइजरी जारी की है. जिसमें समिति ने अपील की है कि ज्ञानवापी में कम संख्या में लोग नमाज अदा करें। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि अगर उन्हें नमाज भी पढ़नी है तो घर से वुजू कर आएं। समिति की ओर से जारी पत्र में लिखा है कि ‘इस मुद्दे को सुलझाने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है. अल्लाह जल्द ही इस समस्या का समाधान निकाले। वजू खाना और इस्तिंजा खाना के ‘टॉयलेट’ के सील होने से नमाज पंजगाना में वजू और इस्तिंजा ‘टॉयलेट’ की समस्या है। जुमा में नमाजियों की संख्या ज्यादा होती है इसलिए यह समस्या और ज्यादा होगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.