IIT कानपुर ने तैयार की अनोखी डिवाइस, सिर्फ 30 सेकंड में निकलेगी पानी की ‘कुंडली’

0 41

कानपुर: पानी इंसान के लिए सबसे जरूरी चीजों में से एक है. बिना पानी के इंसान जीवित नहीं रह सकता है. वहीं, हर साल प्रदूषित जल पीने से बड़ी संख्या में लोग बीमार होते हैं. ग्रामीण इलाकों में यह सबसे बड़ी समस्या होती है क्योंकि वहां पर पानी की जांच करने का कोई साधन नहीं होता है. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. दरअसल, आईआईटी कानपुर ने एक खास डिवाइस बनाई है जो पानी की पूरी जांच सिर्फ 30 सेकंड में कर देगी.

आईआईटी कानपुर की इनक्यूबेटर कंपनी ने एक खास डिवाइस तैयार की है जो सिर्फ 30 सेकंड में आपके पानी की पूरी कुंडली को निकाल कर दे देगी. आपके पानी में कौन से मिनरल, कौन से प्रदूषण के कण और क्या-क्या चीज मिली हुई है ये जांच रिपोर्ट सिर्फ 30 सेकंड में ये डिवाइस दे देगी. ये डिवाइस ग्रामीण इलाकों में बेहद कारगर साबित होगी क्योंकि वहां पर पानी की जांच करने के लोगों के पास कोई साधन नहीं होते हैं.

आईआईटी कानपुर की इनक्यूबेटर कंपनी (स्टार्टअप कंपनियां) कलुइक्स द्वारा यह डिवाइस तैयार की गई है. पानी के सभी मानक जैसे की पानी का पीएच, पानी की हार्डनेस ,पानी का टीडीएस, पानी में कौन-कौन से मेटल उपलब्ध हैं. इलेक्ट्रिकल कंडक्टिविटी यह सारी जानकारियां मात्र 30 सेकंड में यह डिवाइस दे देगी.

यह डिवाइस ग्रामीण इलाकों के लिए वरदान साबित होगी ग्रामीण इलाकों में इसका इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा हो सके. इसके लिए कंपनी के अधिकारी जल शक्ति मंत्रालय से बातचीत कर रहे हैं. जहां पर 6.5 लाख देश के गांव में इस मशीन को पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है.

कंपनी के चीफ रेवेन्यू ऑफिसर वी आर राजेश ने बताया कि इस डिवाइस को बनाने में डेढ़ साल का समय लगा है. यह डिवाइस बेहद खास है क्योंकि यह पानी की जांच बेहद कम समय में और बेहद आसानी से कर देती है. इसको इस्तेमाल करना भी बेहद आसान है. कई मंत्रालय और विभागों में इसके इस्तेमाल को लेकर बातचीत चल रही है. बाजार में यह डिवाइस उपलब्ध हो गई है. इस डिवाइस की कीमत की बात की जाए तो अभी इसकी कीमत 45000 रुपए है. इस मशीन में सिर्फ पानी की दो बूंद डालते ही पानी की पूरी कुंडली बनाकर यह डिवाइस जानकारी दे देती है.

इस डिवाइस की कीमत 45000 रुपए है और इस डिवाइस से 1 साल में 100 से अधिक टेस्ट किया जा सकते हैं. वहीं इसमें एक किट लगती है जिसकी कीमत 4500 रुपए है जो बार-बार बदली जा सकती है. एक बार डिवाइस को चार्ज करने पर यह 500 दिन तक आराम से काम करती है. यह डिवाइस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित है. जिस वजह से इसके आंकड़े बिल्कुल सटीक है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.