MP में मई महीने में पड़ेगी भीषण गर्मी, 47 डिग्री के पार पहुंचेगा तापमान

0 35

भोपाल (Bhopal) । प्रदेश में तेज गर्मी (Heat) का सिलसिला जारी है। राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के कई जिले धूप की तपिश को झेल रहे हैं। मई में भी तेज गर्मी, हीट वेव, बारिश और ओले (Heat wave, rain and hail) का दौर रह सकता है। मौसम विभाग ने मई में ग्वालियर-चंबल समेत भोपाल, उज्जैन, निवाड़ी, छतरपुर के खजुराहो और नौगांव, टीकमगढ़, खरगोन, शिवपुरी, खंडवा, बड़वानी समेत भीषण गर्मी पड़ने के संकेत दिए हैं। अनुमान है कि मई महीने में प्रदेश में पारा 47 डिग्री के पार जा सकता है।

मौसम विभाग के अनुसार मई महीने में भी वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव होंगे। इस वजह से तीसरे और चौथे सप्ताह में ओले-बारिश का दौर भी बन सकता है। बताया कि मई के पहले सप्ताह में मौसम का मिला-जुला असर रहेगा। 1 से 4 मई तक तेज गर्मी पड़ेगी। फिर एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) एक्टिव हो रहा है। इसका असर एक-दो दिन बाद देखने को मिल सकता है। 10 मई तक पारे में उतार-चढ़ाव रहेगा, लेकिन इसके बाद भीषण गर्मी पड़ेगी।

वोटिंग के दौरान रहेगी तेज गर्मी
7 मई को भोपाल, बैतूल, मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा और राजगढ़ लोकसभा क्षेत्र में वोटिंग होगी। वहीं, चौथे चरण में 13 मई को इंदौर, देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, खरगोन और खंडवा लोकसभा क्षेत्र में वोट डाले जाएंगे। मौसम विभाग का अनुमान है कि वोटिंग के दौरान तेज गर्मी भी पड़ेगी। ऐसे में गर्मी लोगों की मुश्किलें बढ़ा सकती है। हालांकि, चुनाव आयोग ने सभी कलेक्टरों से हर मतदान केंद्र पर पानी, छांव और ओआरएस की व्यवस्था करने को कहा है।

इन जिलों में पड़ेगी ज्यादा गर्मी
मौसम विभाग की माने तो ग्वालियर, छतरपुर, नरसिंहपुर, निवाड़ी, मैहर, टीकमगढ़, भिंड, दतिया, खरगोन, बड़वानी, खंडवा, मुरैना, राजगढ़, रायसेन, शाजापुर, श्योपुरकलां, शिवपुरी और विदिशा जिलों में पारा 45 डिग्री या इससे ज्यादा रहने का अनुमान है। इनमें ग्वालियर-चंबल संभाग के साथ मालवा-निमाड़ के कुछ शहरों में भी तेज गर्मी रहेगी। छतरपुर के खजुराहो और नौगांव में पारा 48 डिग्री तक पहुंच सकता है। भोपाल में पारा 44 से 45 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है, जबकि इंदौर, जबलपुर और उज्जैन में भी पारा इतना रह सकता है। बड़े शहरों में ग्वालियर में सबसे ज्यादा गर्मी पड़ेगी। यहां पारा 47 डिग्री के बीच पहुंचने का अनुमान है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.