कर्नाटक में भारत जोड़ो यात्रा का कमाल, जहां से निकली, वहां कांग्रेस की बल्ले-बल्ले

0 89

बैंगलुरु (Bangalore)। कर्नाटक (Karnataka election results) में कांग्रेस (congress) को बहुमत लगभग स्पष्ट हो गया है। नतीजों में पार्टी की बढ़त की खबरें आते ही कांग्रेस पार्टी (congress party) ने अपने ट्विटर हैंडल पर यात्रा के दौरान का एक वीडियो शेयर कर लिखा, ” मैं अजेय हूं, मुझे भरोसा है आज मुझे कोई रोकने वाला नहीं है”. कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस की सफलता को भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo yatra) के सकारात्मक परिणाम के रूप में देखा जा रहा है. यात्रा से जुड़ा वीडियो खुद शेयर कर पार्टी ने इस बात पर मुहर भी लगा दी है. कर्नाटक से ताल्लुक रखने वाले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) ने जीत को ‘जनता जनार्दन’ की ‘जीत’ करार दिया।

उन्होंने कहा कि सभी नवनिर्वाचित कांग्रेस विधायकों को शनिवार शाम तक बेंगलुरु पहुंचने के लिए कहा गया है और सरकार गठन की उचित प्रक्रिया का पालन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें | विधानसभा चुनावः मप्र, छग, राजस्थान.. इन राज्यों में भी कर्नाटक मॉडल अपनाएगी कांग्रेस!
राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने अपनी भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत तमिलनाडु के कन्याकुमारी से की थी. यात्रा कश्मीर में समाप्त हुई . कांग्रेस के राहुल गांधी ने कर्नाटक में 21 दिनों में 511 किलोमीटर की यात्रा की थी . 30 सितंबर 2022 से 19 अक्टूबर 2022 तक इस दौरान उन्होने प्रदेश के सात जिलों से गुजरे थे – जिसमें विधानसभा की 51 सीटे आती हैं . इन 51 में से 34 सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है।

चामराजनगर जिले में, कुल चार निर्वाचन क्षेत्र हैं जिनमें से कांग्रेस ने जीत हासिल की है। मैसूर में 11 सीटें हैं और कांग्रेस आठ पर जीत गई है।
मांड्या में कांग्रेस सात में से पांच सीटों पर जीती है.
तुमकुर में कुल 11 सीटें हैं और कांग्रेस छह पर जीत गई है।
चित्रदुर्ग में कुल सीटें छह हैं, जबकि कांग्रेस पांच पर जीत गई है।
बेल्लारी में कांग्रेस सभी पांच सीटों पर जीत गई है।
रायचूर में कुल सात सीटें हैं और इनमें से चार पर कांग्रेस जीत चुकी है।

2023 के चुनावों में कांग्रेस ने घोषणा की थी कि अगर वह सत्ता में आती है तो पहली कैबिनेट बैठक में इन बिलों को मंजूरी पर मुहर लगाएगी।

1- गृह ज्योति – सभी घरों को 200 यूनिट मुफ्त बिजली
2- गृह लक्ष्मी- हर परिवार की महिला मुखिया को 2,000 रुपये मासिक सहायता
3- अन्न भाग्य- बीपीएल परिवार के प्रत्येक सदस्य को 10 किलो चावल मुफ्त
4- युवा निधि- बेरोजगार स्नातक युवाओं के लिए हर महीने 3,000 रुपये और बेरोजगार डिप्लोमा धारकों को दो साल के लिए 1,500 रुपये और सार्वजनिक परिवहन बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा।

जीत के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा के दौरों का कर्नाटक के मतदाताओं पर कोई असर नहीं पड़ा है. उन्होंने कहा कि यह जीत अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है और उन्होंने विपक्ष से राहुल गांधी को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाने के लिए एकजुट होकर लड़ने का आग्रह किया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.