भारतीय रेलवे कर रही ‘प्रीमियम तत्काल योजना’ लाने की तैयारी, लाखों यात्रियों पर पड़ेगा असर

0 281

नई दिल्ली । भारतीय रेलवे (Indian Railway) अपने यात्रियों के लिए समय-समय पर कई फैसले लेता है. इसी कड़ी में रेलवे भविष्य में सभी ट्रेनों में प्रीमियम तत्काल योजना (Premium Tatkal scheme) की शुरुआत करने पर विचार कर रहा है. दरअसल, रेलवे प्रीमियम तत्काल योजना के तहत कुछ सीटें आरक्षित रखता है. यात्रियों को इन टिकटों को बुक (tickets book) करने के लिए कुछ अतिरिक्त राशि देनी होती है. ऐसे में यदि यह सेवा सभी ट्रेनों में शुरू होती है तो रेलवे के लाखों यात्रियों पर असर पड़ सकता है.

जानकारी के अनुसार, फिलहाल करीब 80 ट्रेनों के लिए प्रीमियम तत्काल बुकिंग का विकल्प उपलब्ध है. सभी ट्रेनों में कोटा लागू करने के कदम से रेलवे को अधिक राजस्व प्राप्त करने में मदद मिलेगी. इससे किराया रियायतों की वजह से रेलवे को पड़ रहे बोझ को संतुलित करने में भी मदद मिलेगी.साल 2020-21 में रेलवे ने तत्काल और प्रीमियम तत्काल बुकिंग से 500 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की है.इस बीच, रेलवे वरिष्ठ नागरिकों के लिए किराया रियायतें भी बहाल कर सकता है, जिन्हें कोविड-19 महामारी के बीच 2020 में वापस ले लिया गया था.

हालांकि, वरिष्ठ नागरिक सब्सिडी मानदंड में बदलाव के साथ वापस आ सकती है. पहले छूट के लिए महिलाओं के लिए पात्र आयु 58 वर्ष और पुरुषों के लिए 60 वर्ष थी, लेकिन इसे अब बढ़ाकर 70 वर्ष किया जा सकता है. इसके अलावा, सूत्रों ने समाचार एजेंसी को बताया कि वरिष्ठ नागरिक रियायत केवल सामान्य और स्लीपर श्रेणी के गैर-एसी वर्गों के टिकटों के लिए बहाल किए जाने की संभावना है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.