सोने-चांदी की कीमत में जबरदस्त उछाल, सरकार ने बढ़ाया आयात शुल्क, जानिए आज का रेट

0 269

नई दिल्‍ली । बीच में कुछ दिनों की मंदी के बाद देश में सोने और चांदी (gold and silver) के दाम फिर उछल गए हैं. भारतीय सर्राफा बाजारों में गुरुवार को सोने-चांदी की ज्यादा खरीदारी से उसके दाम बढ़ गए. दिल्ली में चांदी की कीमतों (Silver Price) में 133 रुपये और सोने की कीमतों (Gold Price) में 592 रुपये का उछाल आया है. माना जा रहा है कि यह उछाल अगले कुछ दिनों तक यूं ही बना रहेगा. इसके बाद दोनों के दाम कुछ कम हो सकते हैं.

एचडीएफसी सिक्योरिटीज (HDFC Securities) की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक दिल्ली के सर्राफा बाजारों की बात की जाए तो वहां पर चांदी के दाम (Silver Price) प्रति किलो पर 1335 रुपये तक बढ़ गए हैं. गुरुवार को दिल्ली में चांदी के दाम 56 हजार 937 रुपये प्रति किलो पर बंद हुए. जबकि पिछले कारोबारी सीजन में चांदी के दाम चांदी 55,602 रुपये प्रति किग्रा तक पहुंचे थे.

दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने के दाम (Gold Price) की बात की जाए तो गुरुवार को इसकी कीमत पर 592 रुपये प्रति तोले (10 ग्राम) का उछाल देखने को मिला. गुरुवार शाम को बंद हुई दिल्ली सर्राफा मार्केट में को सोने के दाम 51,750 रुपये प्रति 10 ग्राम दर्ज हुए. पिछले कारोबारी सीजन में 10 ग्राम सोने के दाम 51,158 रुपये तक पहुंचे थे.

बताते चलें कि देश में सोने की मांग पर कंट्रोल करने के लिए सरकार ने इसके आयात शुल्क (Gold Import Duty Hike) में 5 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है. इस बढ़ोतरी को भी सोने-चांदी की कीमतों में उछाल की वजह माना जा रहा है. सरकार ने अब सोने पर लगने वाले आयात शुल्क को 7.5 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया है. माना जा रहा है कि इस कदम के बावजूद अगर सोने की मांग में कमी नहीं आती है तो सरकार आगे भी कड़े कदम उठा सकती है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.