भारत, चीन के सैनिकों ने लद्दाख के गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स से वापसी शुरू की

0 153

नई दिल्ली । भारत और चीन ने 8 अगस्त को घोषणा की कि उनकी सेनाओं ने पूर्वी लद्दाख के गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र में पेट्रोलिंग प्वाइंट -15 से हटना शुरू कर दिया है, जो मई 2020 से चल रहे गतिरोध को समाप्त करने के लिए एक कदम आगे है। यह कदम उज्बेकिस्तान में अगले सप्ताह होने वाले शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन से पहले उठाया है, जिसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग दोनों भाग ले रहे हैं।

किसी भी पक्ष ने अब तक पुष्टि नहीं की है कि क्या दोनों नेता शिखर सम्मेलन के मौके पर द्विपक्षीय वार्ता करेंगे, अप्रैल 2020 मेंगतिरोध की शुरूआत के बाद से बात नहीं की है। 08 सितंबर, 2022 को, भारत-चीन कोर कमांडर स्तर की बैठक के 16 वें दौर में बनी आम सहमति के अनुसार, गोगरा-हॉटस्प्रिंग्स(पीपी-15) के क्षेत्र में भारतीय और चीनी सैनिकों ने एक समन्वित और योजनाबद्ध तरीके से हटना शुरू कर दिया है। रास्ता, जो सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति के लिए अनुकूल है। दोनों पक्षों ने गुरुवार को जारी एक संयुक्त बयान में कहा।

मई 2020 में गतिरोध शुरू होने के बाद से, दोनों पक्षों ने अब तक फरवरी 2021 में पैंगोंग त्सो के दोनों पक्षों से और अगस्त में गोगरा-हॉटस्प्रिंग्स क्षेत्र में पीपी-17 से विघटन के साथ 16 दौर की बातचीत की है। हिंसक झड़प के बाद 2020 में गलवान के लिए। अब जो टकराव वाले बिंदु बने हुए हैं वे डेमचोक और डेपसांग हैं, जिन्हें चीन ने लगातार यह कहते हुए स्वीकार करने से इनकार कर दिया है कि वे मौजूदा गतिरोध का हिस्सा नहीं हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.