प्रदेश में एडवेन्चर टूरिज्म को बढ़ावा देने के निर्देश निर्माण कार्य अधोमानक पाये जाने पर कार्यदायी संस्थाओं के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जायेगी-जयवीर सिंह

0 208

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने उत्तराखण्ड के हरिद्वार में नवनिर्मित भगीरथ होटल की गुणवत्ता अधोमानक पाये जाने पर कार्यदायी संस्था उ0प्र0 राजकीय निर्माण निगम के अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाते हुए जो भी खामियां हैं उसकों तत्काल सुधार करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इसके पूर्व भी कई बार राजकीय निर्माण निगम सहित पर्यटन विभाग में कार्य करने वाली अन्य कार्यदायी संस्थाओं को साफ तौर से कहा गया था कि निर्माण कार्यों में गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं किया जायेगा। गुणवत्ता खराब पाये जाने पर संबंधित ठेकेदार से कटौती एवं एफआईआर भी दर्ज करायी जायेगी।

पर्यटन मंत्री आज पर्यटन भवन में पर्यटन विभाग के अंतर्गत स्वेदश दर्शन, प्रासाद एवं अन्य सर्किटों में कराये जा रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने समस्त केन्द्रीय योजनाओं में कराये गये कार्यों की थर्ड पार्टी परीक्षण कराने के निर्देश दिए। इसके अलावा आगरा एवं मथुरा की परियोजनाओं के टेन्डर शीघ्र जारी करने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त चित्रकूट का समेकित पर्यटन विकास कराये जाने के निर्देश दिए।

जयवीर सिंह हेरीटेज सर्किट के अंतर्गत कालिंजर में पर्यटन विकास का कार्य शुरू कराये जाने के निर्देश दिए। इसके अलावा वाराणसी पर्यटन विकास से संबंधित परियोजनाओं की सूचना समय से प्रेषित करने तथा प्रासाद स्कीम के तहत कराये जा रहे कार्यों को समय से पूरा करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही एडवेन्चर टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिये।

प्रमुख सचिव पर्यटन श्री मुकेश मेश्राम ने कार्यदायी संस्थाओं को स्पष्ट रूप से चेतावनी देते हुए कहा कि निर्माण कार्यों में किसी प्रकार की लापरवाही एवं गुणवत्ता में कमी पाये जाने पर संबंधित कार्यदायी संस्था के खिलाफ कठोर से कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने निर्माणाधीन परियोजनाओं के समस्त कार्य पूरा किये जाने के निर्देश दिए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.