आतंकवादियों के लिए अब शक्तिशाली टूलकिट बन गए हैं इंटरनेट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म : एस.जयशंकर

0 140

नई दिल्ली । विदेश मंत्री (Foreign Minister) एस. जयशंकर (S. Jaishankar) ने कहा कि इंटरनेट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (Internet and Social Media Platforms) आतंकवादियों के लिए (For Terrorists) अब शक्तिशाली टूलकिट बन गए हैं (Have now become Powerful Toolkits) । इनका इस्तेमाल वे समाज को अस्थिर करने के मकसद से प्रचार, कट्टरता और षड्यंत्र के सिद्धांतों को फैलाने के लिए करते हैं । विदेश मंत्री ने यह टिप्पणी शनिवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की काउंटर टेररिज्म कमेटी की विशेष बैठक में की ।

जयशंकर ने कहा, “हाल के वर्षो में, आतंकवादी समूहों ने इन तकनीकों तक पहुंच प्राप्त करके अपनी क्षमताओं में भारी वृद्धि की है। वे स्वतंत्रता, सहिष्णुता और प्रगति पर हमला करने के लिए टेक्नोलॉजी, धन और सबसे महत्वपूर्ण खुले समाज के लोकाचार का उपयोग करते हैं। समाज को अस्थिर करने के मसकद से प्रचार, कट्टरता और षड्यंत्र के सिद्धांतों को फैलाने के लिए इंटरनेट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आतंकवादी और आतंकी समूहों के टूलकिट में शक्तिशाली उपकरण बन गए हैं।”

मंत्री ने कहा कि पिछले दो दशकों के टेक्नोलॉजी इनोवेशन और सफलताएं दुनिया के हर पहलू में काम करने के तरीके में बदलाव कर रही हैं। आभासी निजी नेटवर्क से ये नई और उभरती हुई टेक्नोलॉजी और एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सर्विस से लेकर ब्लॉकचेन और आभासी मुद्राओं तक एक बहुत ही आशाजनक भविष्य प्रदान करती हैं। उन्होंने कहा, “विशेष रूप से जहां आतंकवाद का संबंध है, वहां एक दूसरा पक्ष है। इन टेक्नोलॉजी ने नॉन-स्टेट एक्टर्स द्वारा दुरुपयोग के लिए उनकी संभावित भेद्यता के कारण सरकारों और नियामक निकायों के लिए नई चुनौतियां भी पैदा की हैं।” ईएएम ने कहा कि दुनिया भर की सरकारों के लिए मौजूदा चिंताओं में एक और ऐड-ऑन आतंकवादी समूहों और संगठित आपराधिक नेटवर्क द्वारा मानव रहित हवाई प्रणालियों का उपयोग है।

उन्होंने कहा, “अपेक्षाकृत कम लागत वाला विकल्प होने और पहुंच की बढ़ती आसानी के साथ, आतंकवादी समूहों जैसे हथियारों और विस्फोटकों की डिलीवरी और लक्षित हमलों द्वारा नापाक उद्देश्यों के लिए इन मानव रहित हवाई प्लेटफार्मो का दुरुपयोग एक आसन्न खतरा बन गया है। सामरिक, बुनियादी ढांचे और वाणिज्यिक संपत्तियों के खिलाफ आतंकवादी उद्देश्यों के लिए हथियारयुक्त ड्रोन का उपयोग करने की संभावनाएं सदस्य राज्यों द्वारा गंभीरता से ध्यान देने की मांग करती हैं।”

उन्होंने कहा कि आतंकवाद मानवता के लिए सबसे गंभीर खतरों में से एक है। पिछले दो दशकों में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने इस खतरे से निपटने के लिए एक महत्वपूर्ण ढांचा विकसित किया है, जिसे मुख्य रूप से आतंकवाद विरोधी प्रतिबंध व्यवस्था के इर्द-गिर्द बनाया गया है। यह उन देशों पर कड़ी नजर रख रहा है जिन्होंने आतंकवाद को स्टेट फडिंग एंटरप्राइज में बदल दिया। उन्होंने कहा, “इसके बावजूद, विशेष रूप से एशिया और अफ्रीका में आतंकवाद का खतरा बढ़ रहा है। इसका उल्लेख 1267 प्रतिबंध समिति की निगरानी रिपोर्ट में किया गया है।”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.