IPL 2023 Auction Players List: सामने आई पूरी लिस्ट, मिनी ऑक्शन में 405 खिलाड़ियों की लगेगी बोली

0 181

IPL 2023 Auction: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2023 का बिगुल अब बज गया है. इस बार मिनी ऑक्शन के लिए 405 खिलाड़ियों को शॉर्ट लिस्ट कर लिया गया है. इन सभी खिलाड़ियों पर सभी 10 फ्रेंचाइजीज बोली लगाएंगी. यह नीलामी कोच्चि में 23 दिसंबर को आयोजित भी हो जायेगी. यह मिनी ऑक्शन भारतीय समय के अनुसार दोपहर 2.30 बजे से शुरू होगी.

आपको बता दें कि इस बार मिनी ऑक्शन के लिए 714 भारतीयों सहित कुल 991 क्रिकेटर्स ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था. इनमें से सभी 10 फ्रेंचाइजीज ने 369 प्लेयर्स को शॉर्ट लिस्ट कर लिया था. मगर इसमें 36 एडिशनल प्लेयर्स को भी शामिल करने की मांग की गई थी. खिलाड़ियों की इस लिस्ट में अजिंक्य रहाणे, केन विलियमसन, मयंक अग्रवाल, जो रूट, शाकिब अल हसन, बेन स्टोक्स, इशांत शर्मा, सैम करन, लिटन दास और जेसन होल्डर जैसे बड़े खिलाड़ियों के नाम है. इनमें से विलियमसन ने पिछले सीजन तक सनराइजर्स हैदराबाद और मयंक अग्रवाल ने पंजाब किंग्स की कप्तानी की थी. दोनों ही को उनकी फ्रेंचाइजी ने रिलीज भी कर दिया.

इस तरह कुल 405 खिलाड़ियों को नीलामी के लिए बीसीसीआई ने शॉर्ट लिस्ट कर लिया है. इन सभी खिलाड़ियों में से 273 प्लेयर्स तो भारतीय हैं, जबकि 132 खिलाड़ी विदेशी भी हैं, जिनपर फ्रेंचाइजीज बोली लगाएंगी. इन 132 में से 4 खिलाड़ी एसोसिएट देश से भी हैं. इन खिलाड़ियों में से 119 कैप्ड प्लेयर हैं. जबकि अनकैप्ड खिलाड़ियों की संख्या कुल 282 है.

नीलामी में शामिल होने वाली सभी 10 फ्रेंचाइजी के पास इन खिलाड़ियों को खरीदने के लिए सिर्फ 87 स्लॉट ही खाली हैं. यानी कि अधिकतम सिर्फ इतने ही खिलाड़ियों को खरीदा जा सकेगा. इसमें से विदेशी खिलाड़ियों के स्लॉट अधितकम 30 तक हैं. खिलाड़ियों का अधिकतम बेस प्राइस भी 2 करोड़ रुपये हैं. इसमें 19 विदेशी प्लेयर भी हैं. इसमें 11 खिलाड़ियों की बेस प्राइस डेढ़ करोड़ रुपये है. इनके अलावा मनीष पांडे और मयंक अग्रवाल यह दो भारतीय खिलाड़ी उन 20 प्लेयर्स की लिस्ट में हैं, जिनको सिर्फ एक करोड़ रुपये की प्राइस वाली कैटेगरी में रखा गया है.

इस बार सनराइजर्स हैदराबाद ने अपने कप्तान केन विलियमसन और निकोलस पूरन की ही छुट्टी कर दी. वहीं, जेसन होल्डर को लखनऊ ने, जबकि मयंक अग्रवाल को पंजाब किंग्स ने रिलीज भी कर दिया. इसके पीछे की मुख्य वजह खराब प्रदर्शन के साथ-साथ इन खिलाड़ियों का प्राइस भी था. विलियमसन और पूरन को रिलीज करने के चलते सनराइजर्स के पर्स में करीब 24.75 करोड़ रुपये आ गए. अब देखा जाए तो सनराइजर्स हैदराबाद के पास पर्स में सबसे ज्यादा यानी 42.25 करोड़ रुपये आ चुके हैं. जबकि सबसे कम 7.05 करोड़ रुपये कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के पर्स में अभी बाकी हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.