चुपके से कर रहा है कोई आपकी कॉल रिकॉर्ड, तो इस आसान ट्रिक से लगा सकते हैं पता

0 193

नई दिल्ली: मोबाइल फोन जितना अच्छा उपकरण हैं उतने ही इसके नुकसान भी हैं। कई बार इसके कई फीचर्स हमारे कंट्रोल के बाहर होते हैं। आपने भी ऐसी कई घटनाएं सुनी होंगी जब किसी मोबाइल यूज़र का फ़ोन हैक कर लिया गया हो और उसे इस बारे में पता भी ना हो। ऐसे में यूज़र की सारी प्राइवेसी किसी और के हाथों में होती है। कहीं ऐसा आपके साथ तो नहीं हो रहा? अगर आपको भी लगता है कि कोई चुपके से आपकी कॉल रिकॉर्ड कर रहा है तो आप भी इसका पता लगा सकते हैं।

आपको बता दें, फ़ोन की कॉल चुपके से रिकॉर्ड करना कई देशों में कानूनन अपराध भी है। लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है। अपने फ़ोन की प्राइवेसी चेक करने के लिए आपको कोई रॉकेट साइंस लगाने की जरूरत नहीं है। आपको बस एक्टिव रहना है। इससे आपको पता चल जाएगा कि आपकी फोन कॉल रिकॉर्ड हो रहे हैं या फिर नहीं। इसके लिए आपको बस कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जो हम आज आपको बताने जा रहे हैं। क्या हैं वो बातें आइए जानते हैं।

बीप की आवाज़
अगर आपकी कॉल रिकॉर्ड होती है तो आपको कुछ सिग्नल मिलते हैं। इन सिग्नल्स की मदद से आप कॉल रिकॉर्डिंग के बारे में जान सकते हैं। इनमें से एक है बीप की आवाज़। प्राइवेसी भंग करना कई देशों में अपराध है। यही कारण है कि कई फ़ोन मैन्युफैक्चर्र्स हैंडसेट अपने यूज़र्स के लिए Beep साउंड ऐड कर देते हैं। अगर कोई बिना आपकी इज़ाज़त के आपकी कॉल रिकॉर्ड करता है, जो आपको Beep का साउंड सुनाई देता है। अगर आपके कॉल के दौरान इस तरह का साउंड आता है, तो आप भी सचेत हो जाएं क्योंकि हो सकता है कि आपकी कॉल रिकॉर्ड की जा रही हो। हालाँकि यह फीचर सभी फोन्स के साथ नहीं है। इसलिए आपको इसपर पूरी तरह से निर्भर नहीं होना चाहिए।

सिंगल बीप
कई बार कॉल रिकॉर्डिंग के वक्त सिंगल बीप भी सुनाई देता है। जैसे ही आपकी कॉल कनेक्ट होती है, उस समय आपको बीप का लंबा साउंड सुनाई देगा। यह साउंड कुछ और नहीं बल्कि रिकॉर्डिंग के एक्टिवेट होने का साउंड है। यह सिग्नल फीचर वाले फ़ोन्स में होता है। इसके अलावा कई बार कॉल रिकॉर्डिंग पर आपको एक मैसेज आएगा। मैसेज में कॉल रिकॉर्डिंग शुरू होते ही आपको दूसरा ऑडियो सुनाई देता है जिस पर कॉल रिकॉर्डिंग का मैसेज मिलेगा। बता दें, गूगल समेत ज्यादातर कंपनियों द्वारा कॉल रिकॉर्डिंग हटाने के प्रयास जारी है जिससे ये मामले कम हो रहे हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.