बस्ती एवं संतकबीर नगर स्थित धार्मिक एवं ऐतिहासिक स्थलों पर्यटन विकास का कार्य पूरा: जयवीर सिंह

0 352

लखनऊ: पर्यटन को बढावा देने के लिए जनपदों में स्थित ऐतिहासिक धार्मिक एवं पुरातात्विक महत्व के स्थलों का जीर्णोद्घार एवं सौन्दर्यीकरण करके अधिक से अधिक आकर्षण करने के लिए पूरे प्रदेश में पर्यटन विकास की योजनाएं पूरा करायी जा रही है। इसी क्रम में बस्ती एवं संतकबीर नगर जनपद में विभिन्न योजनाएं पूरी करायी गयी है।

यह जानकारी पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने आज यहां देते हुए बताया कि जनपद संतकबीर नगर स्थित बेलहरकला स्थित झारखण्डेश्वरनाथ मन्दिर का विकास 60.49 लाख रूपये की लागत से कराया गया है। इसी प्रकार मा0 मुख्यमंत्री की घोषणा के अन्तर्गत जनपद बस्ती में भदेश्वरनाथ धाम का पर्यटन विकास 66.90 लाख रूपये की लागत से पूरा कराया गया है।

जयवीर सिंह ने यह भी बताया कि जनपद संतकबीर नगर के विकासखण्ड सेमरियावां स्थित समय माता मन्दिर का पर्यटन विकास 66.57 लाख रूपये से मुख्यमंत्री की घोषणा के अन्तर्गत मैहदावल जनपद संतकबीर नगर द्धिसेश्वरनाथ शिव मन्दिर स्थल पर पर्यटन विकास का कार्य 88.42 लाख रूपये तथा संतकबीरनगर में ही स्थित बेल्डुहा में शिव मन्दिर का विकास कार्य 8.41 लाख रूपये की धनराशि से कराया गया है।

पर्यटन मंत्री ने यह भी बताया कि मुख्यमंत्री की घोषणा के अन्तर्गत जनपद बस्ती में 84 कोसी परिक्रमा मार्ग के पड़ाव स्थल रामरेखा का पर्यटन विकास 90.24 लाख रूपये तथा द्वितीय पड़ाव स्थल हनुमान बाग चकोही के चैरीटेबुल ट्रस्ट में आश्रम का विकास कार्य 132.62 लाख रूपये तथा बस्ती के ग्राम कसैला (हरैय) स्थित ऐतिहासिक स्थल तपसी धाम का कार्य 191.86 लाख रूपये से पूरा कराया गया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.