JIO 5G:दिवाली तक मेट्रो सिटीज में मिलेगी, रिलायंस 5G सर्विस

0 289

JIO 5G: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की आज 45वीं एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) में 5G सर्विस लॉन्च करने का ऐलान किया गया। मीटिंग में कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बताया कि दिवाली 2022 तक मेट्रो सिटी यानी दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में Jio 5G सर्विस की शुरुआत हो जाएगी। वहीं, बाकी के शहरों में इस सर्विस को धीरे-धीरे उपलब्ध कराया जाएगा। 2023 तक पूरे भारत में 5G सर्विस मिलने लगेगी।

ईशा रिटेल और अनंत न्यू एनर्जी देखेंगे

मुकेश अंबानी ने बताया कि अंबानी जियो, ईशा अंबानी रिटेल और अनंत अंबानी न्यू एनर्जी बिजनेस की जिम्मेदारी संभालेंगे। ईशा अंबानी ने रिटेल बिजनेस की जानकारी देते हुए बताया कि देश के 260 शहरों में जियो मार्ट पहुंच चुका है रिलायंस FMCG बिजनेस भी लॉन्च करेंगी।

दुनिया का सबसे एडवांस्ड और बड़ा नेटर्वक

अंबानी ने दावा किया जियो 5G दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे एडवांस्ड 5G नेटवर्क होगा। Jio 5G के लेटेस्ट वर्जन को डिप्लॉय करेगा, जिसे स्टैंडअलोन 5G कहा जाता है। इसकी 4G नेटवर्क पर शून्य निर्भरता है। स्टैंडअलोन 5G के साथ जियो लो लेटेंसी कनेक्टिविटी, बड़े पैमाने पर मशीन-टू-मशीन कम्युनिकेशन, 5G वॉयस, और मेटावर्स जैसी नई और पावरफुल सर्विसेज करेगा।
उन्होंने कहा कि कंपनी 5G सर्विस के लिए 2 लाख करोड़ रुपए का निवेश करेगी।
कंपनी दिवाली तक दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता सहित कई प्रमुख शहरों में
5G लॉन्च करेगी। दिसंबर 2023 तक पूरे भारत में 5G कवरेज होगा। कंपनी ने माइक्रोसॉफ्ट, मेटा और इंटल के साथ भी साथ भी पार्टनरशिप की है। क्वालकॉम के साथ पार्टनरशिप का ऐलान किया गया है।

कंपनी सस्ते 5G फोन के लिए गूगल के साथ काम कर रही है। कुछ रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि जियो के 5G फोन को इस साल के अंत में लॉन्च किया जा सकता है। अगर फोन की एक्सपेक्टेड प्राइस की बात करें तो यह 10 हजार- 12 हजार रुपए हो सकती है। 5G सेगमेंट में जियो फोन 5G सबसे सस्ता ऑप्शन हो सकता है।

लॉन्च से पहले खुलेंगे जियो एक्सपीरियंस सेंटर

जियो के डायरेक्टर किरण थॉमस ने कहा, ‘रिलायंस मुंबई में एक जियो एक्सपीरियंस सेंटर खोलने जा रही है, जहां लोगों को इसके लॉन्च से पहले 5G का अनुभव करने का मौका मिलेग। हम सभी को जियो ट्रू 5G के मैजिक को एक्सपीरियंस करने के लिए आमंत्रित करते हैं।

रिटेल स्टोर्स की संख्या 15,000 के पार पहुंची

रिटेल की डायरेक्टर ईशा अंबानी ने बताया कि डिजिटल कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर हर दिन लगभग 6 लाख ऑर्डर मिले, जो पिछले साल की तुलना में 2.5 गुना ज्यादा है। पिछले साल कंपनी ने करीब 2500 नए स्टोर भी खोले। इसके साथ ही स्टोर्स की संख्या 15,000 से ज्यादा हो गई है। रिलायंस रिटेल ने पिछले साल करीब डेढ़ लाख नौकरियां दी हैं। इसके साथ ही कर्मचारियों की संख्या 3,60,000 से ज्यादा हो गई है। ईशा ने कहा कि कंपनी ने पिछले साल 20 करोड़ से ज्यादा रजिस्टर्ड कस्टमर्स को सर्विस प्रोवाइड की। 52 करोड़ लोग स्टोर्स में आए। 450 करोड़ लोगों ने डिजिटल प्लेटफॉर्म्स को विजिट किया। कंपनी ने फ्रेशपिक लॉन्च किया और ऑन-द-गो कस्टमर्स के लिए 7-इलेवन की शुरुआत की। इसके अलावा, रिलायंस रिटेल फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) के कारोबार में उतरने के लिए पूरी तरह तैयार है।

ये भी पढ़े – PM MODI: दुनिया में फिर भारत का बोलबाला, पीएम मोदी फिर बने दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.