होली से ठीक पहले 349 ट्रेनें रद्द, 42 का बदला रास्‍ता, कहीं आपका भी तो नहीं है इसमें रिजर्वेशन

0 117

नई दिल्‍ली. कैंसिल होने वाली ट्रेनों की संख्‍या अब धीरे-धीरे कम हो रही है. सर्दी और कोहरे का मौसम बीतने के कारण रेल परिचालन में सुधार हो रहा है. हालांकि, होली से ठीक पहले यानी 2 February को भी भारतीय रेलवे ने 349 ट्रेनों को रद्द किया है. आज जो ट्रेनें रद्द हुई हैं, उनमें दिल्ली सराय रोहिल्ला-फरुखनगर के बीच चलने वाली 04041 ट्रेन, प्रयागराज संगम से- अयोध्या कैंट के बीच चलने वाली पैसेंजर ट्रेन, अमृतसर जंक्शन से कोलकाता टर्मिनल के बीच चलने वाली दुर्गियाना एक्सप्रेस, छपरा से लखनऊ के बीच चलने वाली एक्‍सप्रेस, चंदनपुर से हावड़ा जंक्‍शन आने वाली हावड़ा लोकल और गोरखपुर से वाराणसी आने वाली मेल एक्‍सप्रेस ट्रेन शामिल हैं.

रेलवे की वेबसाइट पर उपलब्‍ध जानकारी के अनुसार, आज 296 ट्रेनों को पूरी तरह कैंसिल कर दिया गया है. 53 ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द कर दिया गया है. इसके अलावा आज 29 ट्रेनों को रिशैड्यूल भी किया गया है. यही नहीं आज 42 ट्रेनों का रूट भी डायवर्ट किया गया है. इसका मतलब है कि ये ट्रेनें अपने निर्धारित रास्‍ते की बजाय आज अन्‍य रास्‍तों से चलेंगी. असुवधिा से बचने के लिए आपको भी घर से स्‍टेशन के लिए निकलने से पहले ट्रेन का स्‍टेटस जरूर चेक कर लेना चाहिए.

ट्रेन से संबंधित कोई भी जानकारी लेने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत है. भारतीय रेलवे लगभग सभी सेवाएं ऑनलाइन उपलब्‍ध कराती है. कैंसिल, आंशिक रद्द और रूट डायवर्टिड ट्रेनों की जानकारी भी आप रेलवे और IRCTC की वेबसाइट पर पा सकते हैं. NTES App पर भी कैंसिल ट्रेनों की जानकारी मिल जाती है. किसी भी ट्रेन की स्थिति की जानकारी रेलवे वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर या आईआरसीटीसी की वेबसाइट के लिंक https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 पर जाकर ली जा सकती है. भारतीय रेल की वेबसाइट से ट्रेन का स्‍टेटस जानने तरीका हम आपको बता रहे हैं.

ट्रेन का स्‍टेटस चेक करने के लिए enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाएं.
अब कैप्‍चा भरें.
अब आपको Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा.
Exceptional Trains ऑप्शन पर क्लिक करें.
यहां रद्द, री-शेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों का ऑप्‍शन मिलेगा.

इन पर क्लिक करके आप रद्द, री-शेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों के बारे में जान सकते हैं.
Train Exceptional info पर क्लिक करके आप ट्रेन के नाम या नंबर से उसका स्‍टेटस चेक कर सकते हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.