Karnataka High Court : महिला कर्मचारी को मातृत्व अवकाश समाप्त होने के बाद घर से काम करने की अनुमति तभी दी जा सकती है जब काम की प्रकृती अनुमति दे : कर्नाटक हाईकोर्ट

0 226

Karnataka High Court : कर्नाटक उच्च न्यायालय ने हाल ही में कहा है कि मातृत्व अवकाश समाप्त होने के बाद एक महिला कर्मचारी को वर्क फ्रॉम होम का लाभ तभी दिया जा सकता है जब कर्मचारी को सौंपे गए कार्य की प्रकृति घर से उसकी आधिकारिक नौकरी करना संभव बनाती हो।

अदालत ने रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) की एक इकाई सेमीकंडक्टर टेक्नोलॉजी एंड एप्लाइड रिसर्च सेंटर (STARC) के एक महिला कर्मचारी को चाइल्डकैअर अवकाश राहत देने से इनकार करने में यह बात कही।

अदालत इस मामले की सुनवाई कर रही थी जहां याचिकाकर्ता उक्त केंद्र में एक वरिष्ठ कार्यकारी अभियंता के रूप में उक्त पद पर आठ साल से काम कर रही थी। अगस्त 2020 में, याचिकाकर्ता ने एक बच्ची को जन्म दिया और फरवरी तक मातृत्व अवकाश का लाभ उठाया जिसके बाद उन्होंने अप्रैल 2021 तक व्यक्तिगत अवकाश का उपयोग किया। उसने तर्क दिया कि कोविड महामारी की दूसरी लहर के दौरान, उसे अन्य कर्मचारियों के साथ काम करने का लाभ दिया गया था घर से।

इसके बाद उन्होंने चाइल्डकैअर अवकाश की मंजूरी, अपने वेतन को नियमित करने और अपने रोके गए वेतन को जारी करने की मांग करते हुए अदालत का दरवाजा खटखटाया।

कोर्ट ने कहा, “हालांकि (मातृत्व लाभ अधिनियम), अधिनियम, 1961 की धारा 5(5) का संदर्भ दिया गया है, यह उक्त प्रावधान से स्पष्ट है कि मातृत्व लाभ प्राप्त करने के बाद घर से काम करने जैसे मातृत्व लाभ केवल तभी दिए जा सकते हैं जब महिलाओं को सौंपे गए कार्य की प्रकृति ऐसी है कि उनके लिए घर से काम करना संभव है…

चौथे प्रतिवादी-संगठन के साथ काम करने वाली कर्मचारी अनुसंधान कार्य में शामिल हैं जो संवेदनशील होने के साथ-साथ जटिल भी है। भावुक, किए गए कार्य की प्रकृति इस अर्थ में है कि अनुसंधान भारत सरकार के लाभ के लिए है जो रक्षा क्षेत्रों में सुविधा का उपयोग करता है और अनुसंधान कार्य जनता के लिए प्रकट नहीं किया जाएगा। यह स्वयं साबित करेगा कि याचिकाकर्ता को सौंपे गए कार्य की प्रकृति घर से नहीं की जा सकती है, ”रिपोर्ट में अदालत के हवाले से कहा गया है।

अदालत ने, हालांकि, नोट किया कि कर्मचारी के लिए आसन्न परिसर में क्रेच सुविधाएं उपलब्ध कराई गई, यह कहते हुए कि विरोधी-संगठन को हमदर्दी के साथ नियमितीकरण के लिए उसके प्रतिनिधित्व पर विचार करना चाहिए।

संगठन ने कहा कि जब याचिकाकर्ता अपनी स्वीकृत छुट्टी समाप्त होने के बाद ड्यूटी में शामिल नहीं हुई, तो उसे एक संचार भेजा गया था जिसमें कहा गया कि वह बिना छुट्टी के काम से दूर रह रही है, और इसे एक अनुचित अनुपस्थिति के रूप में माना जाएगा। संगठन ने यह भी कहा कि वह उस अवधि के लिए वेतन की हकदार नहीं होगी और उसे सूचित भी किया गया था कि अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू की जाएगी।

वही याचिकाकर्ता ने मातृत्व लाभ अधिनियम के तहत प्रदान किए जाने वाले आवश्यक लाभों और कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी दो आधिकारिक ज्ञापनों पर जोर डालते हुए जवाब दिया। इसके तहत 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के साथ महिला कर्मचारियों को चाइल्डकैअर अवकाश प्रदान करने का प्रावधान कानून देता है।

याचिकाकर्ता ने तब इस मामले में राहत की मांग करते हुए बेंगलुरु में केंद्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण का दरवाजा खटखटाया। रिपोर्ट में कहा गया है कि STARC ने उसे एक और संचार भेजा था, जिसमें कहा गया था कि उसका आवेदन वापस ले लिया गया है और उसे तुरंत अपने सेवा में शामिल होने और मई 2021 से अनुपस्थिति को नियमित करने के लिए कहा।

रिपोर्ट- कोमल कशिश

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.