गर्मियों में खूबसूरत त्‍वचा के लिए जानिए आसान टिप्‍स

0 27

मुंबई : गर्मियों के मौसम में त्वचा की देखभाल करना बहुत जरूरी होता है. इस दौरान हमारी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है. जिसकी वजह से खुजली, रेडनेस और फटी- फटी नजर आती है. ऐसे मौसम में त्वचा को हाइड्रेटेड और मॉश्चराइज रखना बेहद जरूरी होता है. आप ड्राई स्किन (Dry skin) को हाइड्रेटड और ठंडा रखने के लिए खीरा, मिंट, ऐलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते है. ये सभी चीजें त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के साथ- साथ ठंडक भी पहुंचाती है.

ड्राई स्किन के लिए दही सबसे फायदेमंद है. ये मॉश्चराइजिंग एजेंट की तरह काम करता है जो त्वचा को मुलायम रखने में मदद करता है. इस उपाय के लिए आपको दही में थोड़ा सा गुलाब जल है और मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाना है. इस मिश्रण को चेहरे पर अच्छे से लगाएं और 30 मिनट बाद पानी से धो लें ।

जिन लोगों की त्वचा ड्राई है उनके लिए खीरा बेहद महत्वपूर्ण है. इसका इस्तेमाल करने त्वचा को ठंडक और राहत मिलतीहै. इसलिए गर्मियों (Summer) में खीरा त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है. इसके लिए आप खीरा लें और उसमें एक चम्मच चीनी मिलाएं. अब इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिलाएं और कुछ समय के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें. इस मिश्रण को करीब 10 मिनट तक चेहरे पर लगाएं रखें और बाद में पाने से धो लें. इससे आपकी सूखी त्वचा मॉश्चराइज(Moisturize) और हाइड्रेटेड दिखेंगी.

गर्मियों के मौसम में जिन लोगों की ड्राई स्किन है उनके लिए तरबूज(watermelon) बिल्कुल परफेक्ट हैं. ये त्वचा को प्राकृतिक रूप से मॉश्चराइज करता है. इसके लिए आपको दो चम्मच तरबूज का जूस, 2 चम्मच खीरे का जूस और एक चम्मच दही चाहिए. इन सभी चीजों को अच्छे से मिलाएं और इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर इस्तेमाल करें. करीब 15 मिनट के लिए इस पेस्ट को लगाएं रखें और बाद में पानी से धो लें.

एवाकाडो (Avocado) हमारी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसके लगाने से आपकी त्वचा मुलायम (Skin soft) और खिली- खिली नजर आती है. इस घरेलू उपाय के लिए आपको आधे एवाकाडो में एक चौथाई चम्मच शहद () मिलाना है. इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाना है और करीब 10 मिनट के लिए छोड़ देना है. बाद में गीले कपड़े से साफ कर देना है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.