आसान शब्दों में जानें क्या है आयुष्मान कार्ड योजना और किसे मिल सकता है पांच लाख रुपये का लाभ

0 247

नई दिल्ली. शहरों से लेकर गांवों तक अगर आप देखेंगे, तो आपको नजर आएगा कि आज भी ऐसे लोगों की संख्या काफी ज्यादा है जो अपना जीवन व्यापन गरीबी रेखा में ये उससे नीचे कर रहे हैं। इन लोगों को रोजाना रोटी के लिए संघर्ष करना पड़ता है और इनके स्वास्थ्य की बात तो भूल ही जाइए। दरअसल, जिसके पास खाने के लिए पैसे न हो वो भला अस्पताल की महंगी फीस कैसे चुकाएगा? इन्हीं लोगों की मदद के लिए और इन लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं मुफ्त में मिल सके। इसके लिए केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की, जिसका लाभ आज एक बड़ी संख्या में शहरों से लेकर लोग ले रहे हैं। तो चलिए विस्तार में इस योजना के बारे में जानते हैं और साथ ही जानने की कोशिश करते हैं कि कौन लोग इस योजना से जुड़ सकते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं…

दरअसल, पहले इस योजना का नाम आयुष्मान भारत योजना था, जिसे अब बदलकर ‘आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-मुख्यमंत्री योजना’ कर दिया है। इस योजना के अंतर्गत पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाते हैं, जिसके बाद कार्डधारक सूचीबद्ध अस्पतालों में अपना 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करवा सकता है।

अगर आप भी आयुष्मान कार्ड का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी पात्रता चेक करनी होगी। इसके लिए आपको पहले योजना के आधिकारिक पोर्टल https://pmjay.gov.in/ पर जाना होगा।

अब आप देखें कि यहां पर आपको ‘Am I Eligible’ का विकल्प दिखेगा, जिस पर क्लिक करें। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड यानी ओटीपी जाएगा, जिसे यहां पर दर्ज कर दें।

फिर जब आप आगे बढ़ेंगे, तो आप देखेंगे कि आपके सामने दो विकल्प आए हैं। आपको करना ये है कि पहले वाले में आपको अपना राज्य चुनना है, जहां के आप निवासी हैं।

अब आपके सामने दूसरा विकल्प होगा, जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर और राशन कार्ड नंबर दर्ज करके सर्च करना है। इसके बाद आपको पता चल जाएगा कि आप आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए पात्र हैं या नहीं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.