जानिए सहजन के पत्तों के लाभ

0 33

नई दिल्ली : सहजन की सब्जी तो आपने कई बार खाई होगी, ये पोषक तत्वों से भरपूर होती है, इसके पेड़ आमतौर पर एशिया और अफ्रीका में पाए जाते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सहजन के पेड़ के पत्ते खाए हैं.

सहजन के पत्ते खाने के फायदे

1. न्यूट्रिएंट्स से भरपूर

सहजन के पत्तों में काफी मात्रा में जरूरी विटामिंस, मिनरल्स और एंटी-ऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो बॉडी के अहम फंक्शंस और ओवरऑल हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

2. इम्यूनिटी बूस्टर

बदलते मौसम में तो सहजन के पत्ते खास तौर से खाने चाहिए क्योंकि इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मददगार है. इससे इंफेक्शन और कई बीमारियों का रिस्क घट जाता है

3. सूजन करे कम

सहजन के पत्तों में काएम्फेरोल और क्वेरसेटिन जैसे बायोएक्टिव कंपाउंड होते हैं, जिसमें स्ट्रॉन्ग एंटी इंफ्लेमेंट्री प्रॉपर्टीज पाई जाती है सूजन या इससे जुड़ी परेशानियों को कम करने में मदद करती है.

4. डायबिटीज में फायदेमंद

कई स्टडीज में ये बात सामने आई है कि सहजन के पत्तों को खाने से ब्लड शुगर रेगुलेट किया जा सकता है क्योंकि ये इंटेस्टाइन में ग्लूकोज के एब्जॉर्ब्शन को कम करता है और इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ाता है

5. कोलेस्ट्रॉल घटाए

मोरिंगा लीव्स में बैड कोलेस्ट्रॉल घटाने वाली प्रॉपर्टीज पाई जाती है, जिससे नसों में ब्लॉकेज कम होती है और ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है. ऐसे में दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा घट जाता है.

6. बेहतर डाइजेशन

सहजन के पत्तों में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो हेल्दी बाउल मूवमेंट को प्रमोट करती है और कब्ज से राहत दिलाती है. साथ ही मोरिंगा लीव्स में एंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज होती होती है जिससे डाइजेस्टिव ट्रैक्ट में खतरनाक बैक्टीरियाज से सुरक्षा मिलती है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.