वजन घटाने और पेट की चर्बी को कम करने के लिए ये उत्तम आहार

0 33

नई दिल्ली : अधिकतर लोग जिम-एक्सरसाइज के लिए टाइम नहीं निकाल पाते हैं। उन्हें ऐसे तरीके की तलाश रहती है जो घर बैठे वजन कम कर दें। ये काम कैलोरी को कम करके हो सकता है। अगर आप कैलोरी इनटेक कम कर दें तो एक्सरसाइज पर ज्यादा जोर देने की जरूरत नहीं होती। चलने-फिरने या नॉर्मल काम करने से वजन कम होने लगता है।

कैलोरी कम करने के लिए आपको लो कैलोरी फूड्स खाने चाहिए। इन फूड्स में फैट, कोलेस्ट्रॉल या कैलोरी कम होती है और विटामिन, मिनरल, प्रोटीन ज्यादा होता है। NCBI पर मौजूद शोध (ref.) कहता है कि आपको सामान्य दिन के मुकाबले 500 से 750 कैलोरी कम लेनी चाहिए। आपकी डाइट में 1000 से 1500 कैलोरी तक हो सकती हैं।

दालें

प्रोटीन से भरपूर दालें वेट लॉस के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। इन्हें खाने से आपका पेट देर तक भरा रहता है, जिससे आप कम खाते हैं। इनमें मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को धीमा कर देता है, जिससे आप लंबे समय तक एनर्जेटिक महसूस करते हैं।

पालक और हरी सब्जियां

हरी सब्जियां कैलोरी में कम और पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, जो वजन घटाने के लिए एकदम सही तरीका है। पालक, ब्रोकली, और मेथी जैसी सब्जियां विटामिन, मिनरल्स और फाइबर से भरपूर होती हैं, जो आपको भरा हुआ रखती हैं और वजन घटाने में मदद करती हैं।

फल

फलों के अंदर नेचुरल शुगर होती है जो एनर्जी देती है। यह मीठे की क्रेविंग भी कंट्रोल करती है। इनका फाइबर पेट को देर तक भरा रखता है और आप खुद को अनहेल्दी स्नैक खाने से दूर रख सकते हैं। बेरीज, संतरा, सेब, नाशपाती, पपीता जैसे फल वजन घटाने के लिए बढ़िया ऑप्शन हैं।

सूखे मेवा

बेवक्त लगने वाली भूख में ड्राई फ्रूट्स खाए जाते हैं। इनमें नेचुरल शुगर होती है इसलिए मात्रा कम ही रखें। बादाम, अखरोट, पंपकिन सीड्स हेल्दी फैट्स, प्रोटीन से भरपूर होते हैं। आप इन्हें भिगोकर या रोस्ट करके खा सकते हैं। यह दिमाग, दिल को भी हेल्दी बनाते हैं।

दही

खाने के साथ दही जरूर खाएं। इसके अंदर हेल्दी बैक्टीरिया बढ़ाने की ताकत होती है। ये बैक्टीरिया आंतों में होते हैं और डायजेशन के लिए जरूरी हैं। यह खाने को जल्दी पचाने में मदद करते हैं और चर्बी जमने की प्रक्रिया को कम करते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.