यूपी में जानिए कब होगी झमाझम बारिश…?

0 231

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में बारिश नहीं होने से सूखे की स्थिति पैदा हो गई है. कम दबाव के कारण मानसून मध्य प्रदेश की ओर मुड़ गया है, जिससे यूपी में जो पानी बरसना चाहिए था वह मध्य प्रदेश की ओर चला गया है। वैसे तो पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बारिश हो रही है, लेकिन लखनऊ और आसपास के इलाकों को छोड़कर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश के आसार नहीं हैं. एक तरफ बारिश नहीं होने से सूखा पड़ रहा है तो दूसरी तरफ भीषण गर्मी से लोग काफी परेशान हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक 18 जुलाई तक यूपी के कई जिलों में बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वी यूपी के बाद अब मॉनसून पश्चिमी यूपी की तरफ बढ़ रहा है, जिससे माना जा रहा है कि अगले चार से पांच दिनों में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में तेज बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। पूर्वी उत्तर प्रदेश में मानसून कमजोर हो रहा है, जिससे किसानों की चिंता और बढ़ गई है। विशेष रूप से धान किसान कमजोर मानसून के कारण चिंतित हैं क्योंकि धान की खेती के लिए बहुत अधिक पानी की आवश्यकता होती है, जिसकी पूर्ति मानसून की बारिश से होती है।

पूर्वी यूपी में मॉनसून की रफ्तार धीमी हो गई है। मौसम विभाग के मुताबिक अभी पूर्वी यूपी में भारी बारिश की संभावना नहीं है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश की ओर एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है, वहीं दूसरी ओर, मानसून पूर्वी यूपी से आगे बढ़कर एमपी की ओर मुड़ गया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.