मणिपुर में भूस्खलन से मरने वालों की संख्या बढ़कर 37 हुई, 28 लापता

0 267

इंफाल । मणिपुर के नोनी जिले में एक रेलवे निर्माण स्थल पर हुए विनाशकारी भूस्खलन में गुरुवार को 24 प्रादेशिक सेना के जवानों सहित मरने वालों की संख्या बढ़कर 37 हो गई। रविवार को और शव बरामद किए गए, जबकि प्रतिकूल मौसम के बीच तलाशी अभियान जारी था। अधिकारियों ने कहा कि 28 लापता लोगों का पता लगाया जा रहा है। मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह और जिले के अधिकारियों ने यह भी कहा कि रविवार तड़के उसी जिले में एक और बड़े पैमाने पर भूस्खलन ने सिबिलोंग को तबाह कर दिया।

आधिकारिक रिपोर्टों में कहा गया है कि शनिवार की रात लगातार बारिश के कारण पश्चिमी मणिपुर के तुपुल में भूस्खलन हुआ, जहां गुरुवार को हुए विनाशकारी भूस्खलन के बाद प्रादेशिक सेना के जवानों सहित लगभग 80 लोग जिंदा दफन हो गए। मुख्यमंत्री ने रविवार को सेना अस्पताल का दौरा किया और तुपुल भूस्खलन में घायल जवानों के साथ कुछ समय बिताया. उन्होंने प्रत्येक जवान को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की और उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

लगातार भारी बारिश और भूस्खलन के कारण नुंगडोलन, नुंगकाओ और सिबिलोंग में राष्ट्रीय राजमार्ग 37 पर कई सड़कें अवरुद्ध थीं। बीरेन सिंह ने कहा कि संबंधित अधिकारियों को सड़क साफ करने के लिए सूचित कर दिया गया है, लोगों से सावधानी बरतने और एनएच 37 से बचने का आग्रह किया गया है। रक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल अंगोम बोबिन सिंह ने कहा कि अत्यधिक खराब मौसम के बावजूद घटना स्थल पर गहन तलाशी अभियान जारी है। भारतीय सेना, असम राइफल्स, प्रादेशिक सेना, राष्ट्रीय और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बलों द्वारा तुपुल में।

एक रक्षा प्रवक्ता ने कहा कि शेष सात लापता प्रादेशिक सेना कर्मियों और 21 नागरिकों का पता लगाने के लिए अथक प्रयास जारी रहेगा, जब तक कि अंतिम व्यक्ति नहीं मिल जाता। इस बीच, विशेषज्ञों ने कहा कि नोनी जिला भूकंप संभावित क्षेत्र है और पूर्व में भी क्षेत्रों में कई उच्च और मध्यम तीव्रता के झटके आ चुके हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.