भारतीय नौसेना की टुकड़ी का नेतृत्व करेंगी लेफ्टिनेंट कमांडर दिशा अमृत

0 74

नई दिल्ली : इस बार गणतंत्र दिवस के मौके पर भारतीय नौसेना का नेतृत्व एक महिला लेफ्टिनेंट करने वाली हैं। लेफ्टिनेंट कमांडर दिशा अमृत, भारतीय नौसेना के 144 युवा नाविकों के गणतंत्र दिवस दल का नेतृत्व करेंगी यह झांकी ‘नारी शक्ति’ को बल में प्रदर्शित करेगी। नौसेना के अधिकारियों ने बताया कि कर्तव्य पथ पर परेड में तीन महिलाएं और पांच पुरुष अग्निवीर भी शामिल होंगे। लेफ्टिनेंट अमृत ​​के अलावा, एक अन्य महिला अधिकारी सब लेफ्टिनेंट वल्ली मीना एस भी नौसैनिक दल के तीन कमांडरों के दस्ते में शामिल होंगी।

लेफ्टिनेंट दिशा अमृत ने कर्नाटक के बीएमएस कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग में स्नातक किया है। 29 वर्षीय अमृत 2008 में राष्ट्रीय कैडेट कोर की गणतंत्र दिवस टीम का हिस्सा थी। इन्होंने दिल्ली में समारोह में तीन सेवाओं में से एक के मार्चिंग दल का हिस्सा बनने का सपना देखा था। उन्होंने कहा, “2008 के बाद से, मैं सशस्त्र बलों के गणतंत्र दिवस दल का हिस्सा बनने का सपना देख रही थी। यह मेरे लिए बहुत खुशी की बात है कि भारतीय नौसेना ने मुझे नौसेना दल का नेतृत्व करने का एक शानदार मौका दिया है।” अमृत मेंगलुरु की रहने वाली हैं, यह 2016 में नौसेना में शामिल हुई थी और 2017 में अपना प्रशिक्षण पूरा करने के बाद अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में एक प्रमुख नौसेना दल में तैनात की गई है।

अपने अनुभव को साझा करते हुए, अमृत ने कहा कि वह हमेशा से ही सशस्त्र बलों का हिस्सा बनना चाहती थी और इसकी प्रेरणा उन्हें उनके माता-पिता ने दी है। आंशिक रूप से उसके माता-पिता से भी प्रेरित थी। उन्होंने कहा, “मेरे पिता भी सेवाओं का हिस्सा बनना चाहते थे, लेकिन नहीं बन सके। मुझे नौसेना का हिस्सा होने पर गर्व है और मैं पूरे जोश और समर्पण के साथ नौसेना की सेवा करना जारी रखूंगी।” सेना में महिलाओं के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में पूछे जाने पर अमृत ने कहा, “मैं शारीरिक, भावनात्मक रूप से मजबूत हो गई हूं।”

कंट्रोल पर्सोनल सर्विस के वाइस एडमिरल सूरज बेरी ने कहा, इस साल नौसेना की झांकी का विषय ‘भारतीय नौसेना – युद्ध के लिए तैयार, विश्वसनीय, एकजुट और भविष्य के प्रमाण’ होगा। उन्होंने कहा कि झांकी को भारतीय नौसेना की बहु-आयामी क्षमताओं को प्रदर्शित करने के साथ-साथ स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित प्रमुख प्लेटफार्मों को उजागर करने के उद्देश्य से डिजाइन किया गया है। उन्होंने मीडिया से कहा, “झांकी का उद्देश्य भारतीय नौसेना में ‘नारी शक्ति’ को उजागर करना भी है।”

झांकी के आगे के हिस्से में डॉर्नियर विमान की एक महिला एयरक्रू को दिखाया जाएगा, जो पिछले साल किए गए निगरानी सॉर्टी के सभी महिला चालक दल को उजागर करेगी। झांकी का मुख्य भाग नौसेना की ‘मेक इन इंडिया’ पहलुओं को प्रदर्शित करेगा और ध्रुव हेलीकॉप्टर के साथ नए स्वदेशी नीलगिरी वर्ग के जहाज के मॉडल को समुद्री कमांडो तैनात करेगा। मुख्य भाग के किनारों पर स्वदेशी ‘कलवारी श्रेणी’ की पनडुब्बी के कट आउट मॉडल दर्शाए जाएंगे। झांकी के पिछले भाग में आईडीईएक्स-स्प्रिंट चैलेंज के तहत स्वदेशी रूप से विकसित किए गए तीन मॉडल प्रदर्शित किए जाएंगे। भारतीय नौसेना का लक्ष्य ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के हिस्से के रूप में कम से कम 75 प्रौद्योगिकी/उत्पाद प्रदर्शित कर सकती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.