सोमवार को यह उपाय करने से भगवान शिव प्रसन्न होंगे, बस तरीका जान लो

0 246

नई दिल्ली: देवाधिदेव भगवान शिव कृपा के सागर हैं। सच्चे मन से उसका ध्यान करने मात्र से ही वह प्रसन्न हो जाता है। भगवान शिव को समर्पित सोमवार हर कार्य के लिए शुभ माना जाता है। सोमवार के दिन कुछ विशेष उपाय करने से शुभ फल प्राप्त हो सकते हैं। वास्तु में इस दिन के लिए खास उपाय बताए गए हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में। सोमवार के दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर स्वच्छ वस्त्र धारण करें। मंदिर में शिवलिंग पर कच्चा दूध चढ़ाएं।

सोमवार के दिन सफेद, हरे, पीले, लाल या आसमानी रंग के कपड़े पहन सकते हैं। सोमवार के दिन गंगाजल लाकर अपने किचन में रखें। ऐसा करने से घर में सुख और सौभाग्य की वृद्धि होती है। शांति कायम है। सोमवार के दिन चांदी का बना त्रिशूल घर के मंदिर में रखें। ऐसा करने से नकारात्मकता दूर होती है। थोड़े से शहद में गंगाजल की एक बूंद मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। ऐसा करने से दांपत्य जीवन में खुशियां बनी रहती हैं। हमेशा मिश्री चढ़ाकर ही शिवलिंग पर जल चढ़ाएं।

सोमवार के दिन सफेद गाय को रोटी और गुड़ खिलाने से सभी कष्ट दूर होते हैं। सोमवार के दिन नंदी को घास खिलाएं। इससे खाने-पीने की समस्या दूर होती है। सोमवार के दिन सफेद चीजें जैसे दूध, दही, सफेद वस्त्र, चीनी आदि का दान करना शुभ माना जाता है। इस दिन खीर बनाकर जरूरतमंदों में बांटें। सोमवार के दिन महामृत्युंजय मंत्र का 108 बार जाप करें।

शिव को सफेद फूल पसंद हैं लेकिन उन्हें केतकी के फूल नहीं चढ़ाएं। अगर आप घर में भगवान शिव की तस्वीर लगाना चाहते हैं तो उत्तर दिशा का चुनाव करें।
भगवान शिव की ऐसी तस्वीर लगाएं, जिसमें वह ध्यान में बैठे हों। नंदी पर सवार भगवान शिव की तस्वीर भी लगा सकते हैं। इस दिशा में शिव परिवार का चित्र भी लगाया जा सकता है। घर या प्रतिष्ठान में कभी भी खड़ी मुद्रा में भगवान शिव का चित्र नहीं लगाना चाहिए। अगर बच्चों का पढ़ाई में मन नहीं लगता है तो सोमवार के दिन शिवलिंग पर एक मुट्ठी गेहूं का भोग लगाएं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.