Loudspeaker Row: CM योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद नोएडा में 602 मंदिरों, 265 मस्जिदों को लाउडस्पीकर पर नोटिस

0 274

Loudspeaker Row: अधिकारियों ने यह जानकारी दी की, गौतम बौद्ध नगर में पुलिस ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश सरकार के लाउडस्पीकर पर तेज संगीत बजाने पर प्रतिबंध लगाने के निर्देश के अनुपालन में मंदिरों और मस्जिदों सहित लगभग 900 धार्मिक स्थलों को नोटिस जारी किया।

गौतम बौद्ध नगर पुलिस आयुक्तालय ने मंगलवार को धार्मिक स्थलों/विवाह भवनों आदि पर लाउडस्पीकर/डीजे बजने के संबंध में एक नोटिस दिया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उच्च न्यायालय द्वारा जारी निर्देशों का अक्षरश: पालन किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि पुलिस आयुक्त आलोक सिंह के निर्देश पर पुलिस अधिकारियों ने लाउडस्पीकरों के इस्तेमाल को लेकर मंदिरों, मस्जिदों और अन्य पूजा स्थलों के अलावा मैरिज हॉल और डीजे संचालकों का दौरा किया.

Loudspeaker Row हाईकोर्ट ने दिया शांति व्यवस्था के निर्देश

संयुक्त पुलिस आयुक्त लव कुमार ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देशों के अनुपालन में पुलिस आयुक्तालय गौतमबुद्धनगर को धार्मिक स्थलों को नोटिस देकर माननीय उच्च न्यायालय के निर्देशों का पालन करने के लिए कहा गया है. / विवाह भवन / डीजे ऑपरेटर आदि।

उन्होंने बताया कि मंगलवार को आयुक्तालय के अधिकारियों ने 621 मंदिरों में से 602 मंदिरों, 268 मस्जिदों में से 265 मस्जिदों, 16 अन्य धार्मिक स्थलों के साथ ही 217 बारात घरों, 182 डीजे संचालकों में से 175 डीजे संचालकों को नोटिस दिया. उन्होंने कहा कि यदि कोई धार्मिक स्थल/डीजे निदेशक उच्च न्यायालय द्वारा बताए गए ध्वनि संबंधी निर्देशों का पालन नहीं करते हैं तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

बिना अनुमति कोई धार्मिक जुलूस नहीं निकाले : सीएम

कुछ राज्यों में त्योहारों के दौरान हिंसा की घटनाओं के बीच, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि बिना अनुमति के कोई भी धार्मिक जुलूस नहीं निकाला जाना चाहिए और लाउडस्पीकर के इस्तेमाल से दूसरों को असुविधा नहीं होनी चाहिए।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ईद और अक्षय तृतीया अगले महीने एक ही दिन पड़ने की संभावना है और आने वाले दिनों में कई अन्य त्योहार आने वाले हैं, इसलिए पुलिस को अतिरिक्त सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने सोमवार को लखनऊ में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कानून-व्यवस्था पर समीक्षा बैठक के दौरान कहा था कि सभी को अपनी धार्मिक विचारधारा के अनुसार पूजा-पद्धति का पालन करने की आजादी है.

ये भी पढ़े: Cab Strike Delhi:आज दिल्ली में होगी कैब हड़ताल , यात्री रहेंगे परेशान

रिपोर्ट – रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.