Lt Gen BS Raju:1 मई को सेनाध्यक्ष का पद संभालेंगे जनरल बीएस राजू

0 495

Lt Gen BS Raju लेफ्टिनेंट जनरल बग्गावल्ली सोमशेखर राजू 1 मई को अगले सेना उप प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालेंगे, लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे की जगह लेंगे, जो शनिवार को भारत के 29 वें सेना प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालेंगे, जब जनरल मनोज मुकुंद नरवणे शीर्ष पद पर अपना कार्यकाल पूरा करेंगे, अधिकारियों से परिचित विकास ने शुक्रवार को कहा।

एक योग्य हेलीकॉप्टर पायलट, जनरल राजू, वर्तमान में सेना के सैन्य अभियानों के महानिदेशक (DGMO) हैं और इस क्षमता में, वह संवेदनशील लद्दाख क्षेत्र में चीन के साथ दो साल से जारी सीमा गतिरोध की बारीकी से निगरानी कर रहे थे। लेफ्टिनेंट जनरल मनोज कटियार राजू की जगह सेना के अगले डीजीएमओ होंगे (Lt Gen BS Raju)

सैनिक स्कूल बीजापुर और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, राजू के पूर्व छात्र को जाट रेजिमेंट में 15 दिसंबर, 1984 को कमीशन किया गया था।

38 साल के सैन्य करियर में, जनरल राजू ने पश्चिमी थिएटर में ऑपरेशन पराक्रम के दौरान और जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा के साथ उरी ब्रिगेड, एक उग्रवाद-विरोधी बल और श्रीनगर स्थित मुख्यालय 15 कोर में अपनी बटालियन की कमान संभाली (Lt Gen BS Raju)। सेना ने उनकी नियुक्ति पर एक बयान में कहा कि उन्होंने भूटान में भारतीय सैन्य प्रशिक्षण दल के कमांडेंट के रूप में भी काम किया है।

उसने कहा, “उन्होंने सेना मुख्यालय और फील्ड फॉर्मेशन में कई महत्वपूर्ण रेजिमेंट, स्टाफ और निर्देशात्मक नियुक्तियों को किराए पर लिया है।”

वह एक योग्य हेलीकॉप्टर पायलट हैं जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन के हिस्से के रूप में सोमालिया में परिचालन उड़ान भरी।

राजू ने भारत में महत्वपूर्ण करियर कोर्स किए हैं और रॉयल कॉलेज ऑफ डिफेंस स्टडीज, यूनाइटेड किंगडम में भाग लिया है। उन्होंने नेवल पोस्टग्रेजुएट स्कूल, मोंटेरे, संयुक्त राज्य अमेरिका से आतंकवाद का मुकाबला करने में मास्टर डिग्री भी प्राप्त की है।

इस बीच, जनरल पांडे सेना प्रमुख बनने वाले कोर ऑफ इंजीनियर्स के पहले अधिकारी होंगे, जिन्हें सैपर्स भी कहा जाता है। सैपर्स के अधिकारियों ने सेना कमांडरों और उप प्रमुखों के रूप में कार्य किया है, लेकिन कभी भी सेना प्रमुख के पद पर नहीं रहे।

पांडे ऐसे समय में प्रमुख के रूप में पदभार संभालेंगे जब भारत भविष्य के युद्धों और अभियानों के लिए तीनों सेनाओं के संसाधनों का सर्वोत्तम उपयोग करने के लिए सेना के नाट्यकरण के लिए एक रोड मैप पर काम कर रहा है।

भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत, जिनकी पिछले दिसंबर में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी, थिएटर अभियान का नेतृत्व कर रहे थे। सरकार ने अभी तक उत्तराधिकारी की नियुक्ति नहीं की है। सीडीएस के निधन को थिएटरीकरण सहित चल रहे सैन्य सुधारों के लिए एक झटके के रूप में देखा गया था।

पूर्वी लद्दाख में सीमा गतिरोध अपने तीसरे वर्ष में प्रवेश करने के लिए तैयार है(Lt Gen BS Raju) , एक पूर्ण संकल्प के साथ अभी भी दृष्टि में नहीं है, भले ही दोनों पक्षों को वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर कुछ घर्षण क्षेत्रों से प्रतिद्वंद्वी सैनिकों को हटाने और वार्ता में आंशिक सफलता मिली हो। गतिरोध को समाप्त करने के लिए हैं, जिसने द्विपक्षीय संबंधों पर छाया डाली है।

यह भी पढ़े:Heropanti 2 review: यहां तक कि बदमाश टाइगर श्रॉफ भी इस भयानक फिल्म को नहीं बचा पाए

 

रिपोर्ट – रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.