26 जुलाई तक लखनऊ-अयोध्या राजमार्ग रहेगा बंद, भारी संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात

0 290

अयोध्या : सावन में इस बार पुलिस प्रशासन को पिछले वर्षों की तुलना में अधिक भीड़ होने की उम्मीद है. इसलिए 23 जुलाई की सुबह 4 बजे से 26 जुलाई तक लखनऊ-अयोध्या राष्ट्रीय राजमार्ग पर भारी वाहनों के प्रवेश पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है. इस दौरान कांवड़ियों के लिए दो लेन सुरक्षित रहेंगी। आवश्यक सुविधाओं के लिए दो लेन आरक्षित रहेंगे। भीड़भाड़ की स्थिति को देखते हुए छोटे वाहनों के संचालन की अनुमति दी जाएगी। रूट डायवर्जन चार्ट भी तैयार किया गया है। सावन में कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी और श्रावण शिवरात्रि पर सरयू नदी से जल लेने के लिए बस्ती, आजमगढ़, अंबेडकर नगर, सुल्तानपुर, बाराबंकी सहित अन्य जिलों से लाखों कांवड़ियां अयोध्या आती हैं.

कई जिलों से आने वाले भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित
जिले में 25 व 26 जुलाई को सावन शिवरात्रि में रामनगरी में लाखों कांवड़ियों का शिविर होगा. इसको लेकर पुलिस ने सुरक्षा का कड़ा खाका खींचा है। इसके तहत रूट डायवर्जन का चार्ट भी तैयार किया गया है। एसपी नगर एवं मेला सुरक्षा अधिकारी विजयपाल सिंह ने बताया कि कांवड़ मेले के मद्देनजर 23 जुलाई की सुबह चार बजे से राष्ट्रीय राजमार्ग पर गोंडा, बस्ती, बलरामपुर, अंबेडकर नगर, सुल्तानपुर, अमेठी, बाराबंकी जिलों से भारी यातायात आ रहा है. 26 जुलाई को भीड़ का अंत। वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। इसी तरह गोंडा के लकमंडी चौराहे से सभी तरह के वाहन अयोध्या में प्रवेश नहीं कर सकेंगे. फैजाबाद से आने वाले वाहन श्रीराम अस्पताल पहुंच सकेंगे। रामघाट चौराहे से साकेत पेट्रोल पंप और नयाघाट की ओर सभी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

लखनऊ-बस्ती हाईवे आरक्षित
लखनऊ-बस्ती हाईवे को कांवड़ियों के लिए आरक्षित रखा जाएगा। आवश्यक सुविधाओं वाले वाहनों के लिए दो लेन आरक्षित रहेगी। इस पर छोटे वाहनों की आवाजाही की भी अनुमति दी जा सकती है, लेकिन यह कांवड़ियों की भीड़ पर निर्भर करेगा। अगर भीड़ ज्यादा होती है तो हाईवे को पूरी तरह से बंद करने का फैसला भी लिया जा सकता है। सीओ अयोध्या और सीओ ट्रैफिक डॉ. राजेश तिवारी ने बताया कि असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए मेला क्षेत्र में एक दर्जन से अधिक जगहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं. इसके अलावा पहले से लगे कैमरों को ठीक कर लिया गया है। मेला क्षेत्र, नयाघाट, सरयू बीच, हनुमानगढ़ी आदि में विशेष दबाव वाले स्थानों पर भी ड्रोन कैमरों से निगरानी की जाएगी.

भारी संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात
सीओ ने बताया कि कांवड़ियों की भीड़ में सादे वर्दी में पुलिस कर्मियों के साथ ही खुफिया विभाग के कर्मचारियों को भी तैनात किया गया है. हाईवे और पुलों पर भी पुलिस की तैनाती की जाएगी। पूरे मेला क्षेत्र को सात जोन और 25 सेक्टरों में बांटा गया है। इसकी सुरक्षा के लिए एक कंपनी सीएपीएफ, एक कंपनी पीएसी, 10 सीओ, 14 इंस्पेक्टर, 75 एसआई, 180 कांस्टेबल, 80 कांस्टेबल की ड्यूटी लगाई जाएगी.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.