सियासी संकट के बीच महाराष्ट्र सरकार का फैसला, औरंगाबाद और उस्मानाबाद का नाम बदलने की मंजूरी

0 283

नई दिल्ली: महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट को लेकर जहां सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है, वहीं राज्य कैबिनेट ने बुधवार को दो शहरों और एक एयरपोर्ट के नाम बदलने का फैसला किया है. महाराष्ट्र सरकार ने औरंगाबाद शहर का नाम संभाजीनगर और उस्मानाबाद शहर का नाम बदलकर धारशिव करने के फैसले को आज मंजूरी दे दी। राज्य के ऐतिहासिक महत्व के शहर औरंगाबाद का नाम बदलने का कदम सरकार ने ऐसे समय में उठाया है जब महा विकास अघाड़ी (एमवीए) संगठन के नेतृत्व वाली शिवसेना को बड़ी संख्या में विद्रोह का सामना करना पड़ रहा है। इसके विधायक।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में आगामी नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम किसान नेता दिवंगत डीबी पाटिल के नाम पर रखने को भी मंजूरी दी गई। दिलचस्प बात यह है कि राज्य की योजना एजेंसी सिडको ने पहले नवी मुंबई हवाई अड्डे का नाम शिवसेना के संस्थापक दिवंगत बालासाहेब ठाकरे के नाम पर रखने का प्रस्ताव रखा था। भाजपा इसे औरंगाबाद का नाम बदलने की अपनी पिछली मांगों की याद दिला रही है क्योंकि शिवसेना ने भारतीय जनता पार्टी के साथ अपना गठबंधन तोड़ दिया और कांग्रेस और राकांपा से हाथ मिला लिया। औरंगाबाद का नाम मुगल बादशाह औरंगजेब के नाम पर रखा गया था।

कांग्रेस ने कैबिनेट बैठक में मांग की कि पुणे शहर का नाम छत्रपति शिवाजी महाराज की मां के नाम पर जीजाऊ नगर रखा जाए। वहीं, नवी मुंबई में सेवरी और न्हावा शेवा के बीच मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक का नाम पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय एआर अंतुले के नाम पर रखा जाना चाहिए। लेकिन जाहिर तौर पर इन मांगों पर विचार नहीं किया गया। नवी मुंबई एयरपोर्ट का नाम डीबी पाटिल के नाम पर रखने की मांग का कांग्रेस ने समर्थन किया।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.