जानिए, देश में सबसे छोटा नाम वाला रेलवे स्टेशन कहां है और क्या नाम हैं?

0 370

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे दुनिया के सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क में से एक है। इस नेटवर्क में कई ऐसे स्टेशन हैं, जो किसी न किसी वजह से खास हैं। आज हम उन स्टेशनों के बारे में बता रहे हैं, जो अपने नाम की वजह से खास हैं यानी इन स्टेशनों के नाम ऐसे हैं, जिन्होंने इसे खास बना दिया है. तो जानिए क्यों खास हैं ये स्टेशन अपने नाम की वजह से।

सबसे छोटा नाम स्टेशन? सबसे छोटे नाम वाले स्टेशन की बात करें तो वह ओडिशा में है। इस स्टेशन का नाम आईबी यानी आईबी है। कहा जाता है कि भारत के इस रेलवे स्टेशन का इतना छोटा नाम है।

सबसे बड़ा नाम- आपने सबसे छोटे रेलवे स्टेशन के बारे में जान लिया है, अब आप जानते हैं कि किस स्टेशन का सबसे बड़ा नाम है? सबसे बड़े स्टेशन का नाम वेंकटनारसिम्हाराजुवरिपेटा स्टेशन है। यह आंध्र प्रदेश में और तमिलनाडु की सीमा पर है। यह 29 वर्णों का सबसे लंबा नाम वाला स्टेशन है। सबसे बड़ा रेलवे प्लेटफॉर्म कहां है – नाम के बाद अब हम जानते हैं कि सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म किस स्टेशन पर है। सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर है, जिसकी लंबाई 1366 मीटर है। पहले इसके स्थान का नाम खड़गपुर था।

सबसे छोटा रेलवे स्टेशन- सबसे छोटा स्टेशन पेनुमरू रेलवे स्टेशन है। आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले में पेनुमरू रेलवे स्टेशन को भारत का सबसे छोटा रेलवे स्टेशन भी माना जाता है। क्योंकि कहा जाता है कि इस रेलवे स्टेशन में कोई प्लेटफॉर्म नहीं है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.