राम मंदिर निर्माण के बाद बने ढेरों रिकॉर्ड, 12 दिन में भक्तों की संख्या 25 लाख के पार, जानें कितने करोड़ का मिला दान

0 61

अयोध्या: अयोध्या के राम मंदिर में रामलला को विराजमान हुए 12 दिन हो गए हैं. इन 12 दिनों में 25 लाख से ज्यादा श्रद्धालु रामलला के दर्शन कर चुके हैं. इसके अलावा रामलला को हर दिन औसतन एक करोड़ रुपये से ज्यादा का दान मिल रहा है. इन 12 दिनों में रामलला को मिले प्रसाद और दान की कीमत 11 करोड़ रुपये से ज्यादा थी. राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के मुताबिक, पिछले 10 दिनों में दान पेटियों में करीब 8 करोड़ रुपये जमा हुए हैं और करीब 3.50 करोड़ रुपये ऑनलाइन प्राप्त हुए हैं.

ट्रस्ट ने दान की गिनती के लिए कर्मचारी नियुक्त किये
ट्रस्ट के कार्यालय प्रभारी प्रकाश गुप्ता के मुताबिक गर्भगृह के सामने दर्शन पथ के पास चार बड़े आकार की दान पेटियां रखी हुई हैं, जिनमें श्रद्धालु दान कर रहे हैं. इसके अलावा 10 कम्प्यूटरीकृत काउंटरों पर भी लोग दान करते हैं। इन दान काउंटरों पर मंदिर ट्रस्ट के कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है, जो शाम को काउंटर बंद होने के बाद प्राप्त दान की राशि ट्रस्ट कार्यालय में जमा करते हैं।

11 बैंक कर्मचारियों और तीन मंदिर ट्रस्ट कर्मचारियों सहित 14 कर्मचारियों की एक टीम चार दान पेटियों में चढ़ावे की गिनती कर रही है। गुप्ता ने कहा कि चंदा इकट्ठा करने से लेकर गिनती तक का काम सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में किया जा रहा है. उत्तर प्रदेश में ठंड का सितम जारी है। हालांकि श्रद्धालुओं की संख्या में कोई कमी नहीं आई है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले बुधवार तक उत्तर प्रदेश का बड़ा इलाका घने कोहरे से ढका रहेगा. पश्चिमी विक्षोभ के कारण 31 जनवरी से 2 फरवरी तक राज्य में बारिश की भी संभावना है.

मंदिर प्रशासन के नए समय के मुताबिक रामलला की मूर्ति का श्रृंगार आरती सुबह 4.30 बजे से शुरू होगी. मंगलवार सुबह 6.30 बजे मंगलाचरण किया गया। इसके बाद सुबह 7 बजे से मंदिर भक्तों के दर्शन के लिए खोल दिया जाता है। कड़ाके की ठंड और कोहरे की परवाह किए बिना श्रद्धालु रामलला के दर्शन के लिए सुबह से ही कतार में लगे नजर आ रहे हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.