Delhi High Court verdict on Marital Rape:मैरिटल रेप मामले पर #DelhiHC की बेंच में एकमत नहीं, #SupremeCourt में चलेगी सुनवाई।

0 252

Delhi High Court verdict on Marital Rape:मैरिटल रेप (पत्नी की इच्छा के खिलाफ शारीरिक संबंध) मामले में दिल्ली हाई कोर्ट में अहम सुनवाई हुई. सबसे बड़ा सवाल यही था कि क्या मैरिटल रेप को भी अपराध की श्रेणी में रखा जाए या नहीं? इस मामले में दोनों जजों जस्टिस राजीव शकधर और जस्टिस सी हरिशंकर में एक राय नहीं बनी.

दिल्ली उच्च न्यायालय ने बुधवार को वैवाहिक बलात्कार के अपराधीकरण की मांग वाली याचिकाओं पर एक विभाजित फैसला सुनाया। जबकि न्यायमूर्ति राजीव शकधर ने धारा 376 आईपीसी के तहत आपराधिक मुकदमा चलाने से पुरुषों, जिन्होंने अपनी पत्नियों के साथ गैर-सहमति संभोग के लिए मजबूर किया है, की रक्षा करने वाले अपवाद 2 को खारिज कर दिया, न्यायमूर्ति सी हरि शंकर ने यह कहते हुए असहमति जताई कि अपवाद अनुच्छेद 14, १९ और 21 का उल्लंघन नहीं करता है .

हालांकि दोनों न्यायाधीश उच्चतम न्यायालय के समक्ष अपील करने के लिए छुट्टी का प्रमाण पत्र देने पर सहमत हुए क्योंकि इस मामले में कानून के महत्वपूर्ण प्रश्न शामिल हैं। वैवाहिक बलात्कार के अपराधीकरण की मांग करने वाली याचिकाएं 2015 और 2017 से अदालत के समक्ष लंबित थीं। आरआईटी फाउंडेशन और ऑल इंडिया डेमोक्रेटिक विमेंस एसोसिएशन अदालत के समक्ष प्रमुख याचिकाकर्ता थे।

याचिकाओं पर नए सिरे से जवाब देने के लिए केंद्र के अनुरोध को खारिज करते हुए, अदालत ने 21 फरवरी को मामले में अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था।

केंद्र, जिसने इस साल मामले में कोई मौखिक तर्क नहीं दिया था, अदालत से कहा था कि 2017 के उसके लिखित रुख को अंतिम नहीं माना जाना चाहिए क्योंकि वह पहले इस विषय पर हितधारकों के साथ परामर्श करना चाहता है। हालांकि, खंडपीठ ने कहा था कि वह “मामले को इस तरह लटकने नहीं दे सकती” और सरकार से कहा कि उसकी परामर्श प्रक्रिया जारी रह सकती है

अदालत ने 7 फरवरी को केंद्र को 2015 से लंबित मामले में अपना रुख स्पष्ट करने के लिए दो सप्ताह का समय दिया था। हालांकि सरकार ने 2017 में याचिकाओं का जवाब दिया और उनका विरोध किया, उसने जनवरी में अदालत से कार्यवाही को स्थगित करने के लिए कहा। राज्यों और अन्य हितधारकों के साथ इस विषय पर परामर्श के परिणाम की प्रतीक्षा करने के लिए मामला। सरकार ने कहा था कि वह परामर्श के बाद अदालत के सामने एक नया स्टैंड ऑन रिकॉर्ड रखना चाहती है।

अदालत ने 7 जनवरी से 21 फरवरी के बीच 23 तारीखों को उन याचिकाओं पर सुनवाई की, जो अपवाद 2 को चुनौती देती हैं, जो पुरुषों को आईपीसी की धारा 376 के तहत आपराधिक मुकदमा चलाने से अपनी पत्नियों के साथ गैर-सहमति संभोग करने से बचाता है। पीठ ने याचिकाकर्ताओं की ओर से दलीलें, दलीलों का विरोध करने वाले हस्तक्षेपकर्ताओं और एमिकस क्यूरी की दलीलों को सुना।

एक समयबद्ध कार्यक्रम प्रदान करने के लिए, जिसके भीतर वह इस मुद्दे पर परामर्श प्रक्रिया को अंजाम देगा, केंद्र ने कहा था कि मामला 2015 से लंबित है और अगर अदालत कुछ समय के लिए इस तरह के “फलदायी अभ्यास” की प्रतीक्षा करती है, तो कोई पूर्वाग्रह नहीं है। कारण होगा और सरकार के लिए न्यायालय की सार्थक सहायता करना संभव होगा।

यह कहते हुए कि एक पत्नी को “वैवाहिक बलात्कार प्रतीत हो सकता है” “दूसरों को ऐसा नहीं लग सकता है”, केंद्र सरकार ने 2017 में प्रस्तुत किया था कि अपवाद को समाप्त करना “परेशान करने के लिए एक आसान उपकरण होने के अलावा विवाह की संस्था को अस्थिर कर सकता है” पतियों”। इसने “आईपीसी की धारा 498 ए के बढ़ते दुरुपयोग” का भी हवाला दिया था – एक महिला के खिलाफ पति या पति के रिश्तेदार द्वारा क्रूरता – यह दिखाने के लिए कि कैसे महिलाओं के खिलाफ हिंसा से निपटने वाले कानूनों का दुरुपयोग “पतियों को परेशान करने के लिए” किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:UP Scholarship Scheme : UP सरकार पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों को मिलेगी 1100 रुपये की छात्रवृत्ति

रिपोर्ट- रूपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.