Monkeypox: बुखार, चकत्ते और दर्द हैं मंकीपॉक्स के लक्षण, जानें कैसे

0 508

मंकीपॉक्स (Monkeypox) के लक्षणों में चकत्ते शामिल होते हैं जो चेहरे, हाथों की हथेलियों और पैरों के तलवों और जननांगों पर अधिक केंद्रित होते हैं।मंकीपॉक्स एक उभरती हुई संक्रामक बीमारी है जो संक्रमित जानवरों, ज्यादातर कृन्तकों से मनुष्यों को प्रेषित वायरस के कारण होती है। हालांकि इंग्लैंड में एक व्यक्ति को इसका निदान किया गया है, डब्ल्यूएचओ के अनुसार, मंकीपॉक्स अन्य लोगों में फैल सकता है लेकिन अकेले व्यक्ति-से-व्यक्ति संचरण आसानी से प्रकोप को बनाए नहीं रख सकता है।

यहाँ हम इसके बारे में अब तक क्या जानते हैं:

मंकीपॉक्स (Monkeypox) मानव चेचक के समान एक दुर्लभ वायरल संक्रमण है, जिसे 1980 में समाप्त कर दिया गया था। हालांकि मंकीपॉक्स चेचक की तुलना में बहुत हल्का है, अधिकांश संक्रमित लोग कुछ हफ्तों में ठीक हो जाते हैं, यह दुर्लभ मामलों में घातक हो सकता है।

लक्षण (Symptoms)

वायरल रोग के लक्षण भी चेचक के समान होते हैं, जिसमें बुखार और दाने भी शामिल हैं। इसके बाद तीव्र सिरदर्द, पीठ दर्द, मांसपेशियों में दर्द, ऊर्जा की कमी और सूजन लिम्फ नोड्स होते हैं।

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, मंकीपॉक्स के रोगियों में भी त्वचा फटने की सूचना मिलती है, जो बुखार दिखने के 1-3 दिनों के भीतर शुरू हो जाती है।

चकत्ते चेहरे, हाथों की हथेलियों और पैरों के तलवों और जननांगों पर अधिक केंद्रित होते हैं।

अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि मामले अक्सर मध्य और पश्चिम अफ्रीकी देशों के ग्रामीण क्षेत्रों से रिपोर्ट किए जाते हैं, विशेष रूप से उष्णकटिबंधीय वर्षावन के करीब के क्षेत्रों में जहां लोगों का संक्रमित जानवरों से संपर्क हो सकता है।

हाल ही में सामने आए मामले में ब्रिटेन के व्यक्ति ने हाल ही में नाइजीरिया की यात्रा की थी।

मंकीपॉक्स (Monkeypox) से प्रभावित एक बच्चा, मध्य अफ्रीकी गणराज्य के लोबाया क्षेत्र के ज़ोमिया काका में, इंटरनेशनल मेडिकल एनजीओ डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स (मेडिसिन सेन्स फ्रंटियर्स – एमएसएफ) के केंद्र में उपचार प्राप्त करते हुए अपने पिता के पैरों पर बैठता है।

हस्तांतरण (Transmission)

मंकीपॉक्स किसी अन्य व्यक्ति की सांस की बूंदों के सीधे संपर्क से फैलने की संभावना है, जिसे घर में या स्वास्थ्य सुविधा में बीमारी है, या दूषित सामग्री जैसे बिस्तर के साथ।

हालांकि, डब्ल्यूएचओ ने आश्वासन दिया कि मंकीपॉक्स का प्रकोप कुछ मामलों के छोटे समूहों में होता है, जिसके कारण व्यापक सामुदायिक प्रसारण नहीं होता है। “इस कारण से, तेजी से प्रतिक्रिया देने पर प्रकोप को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है,” संगठन ने अपनी वेबसाइट में कहा।

उपचार हालांकि, डब्ल्यूएचओ के अनुसार, मंकीपॉक्स के लिए वर्तमान में कोई विशिष्ट उपचार की सिफारिश नहीं की गई है, चेचक के खिलाफ टीकाकरण बीमारी को रोकने में लगभग 85 प्रतिशत प्रभावी पाया गया है।

यह भी पढ़े:BMC sends notice to Lilavati Hospital:BMC ने अस्पताल को जारी किया नोटिस

रिपोर्ट – रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.