21 हजार से ज्यादा बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती, 12वीं पास के लिए मौका

0 70

बिहार पुलिस में 21000 से ज्यादा कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन जारी किया गया है. पुलिस भर्ती (Police Recruitment) की तैयारी कर रहे 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल (CSBC) की आधिकारिक वेबसाइट https://csbc.bih.nic.in/Default.htm के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती 2023 नोटिफिकेशन के मुताबिक, जो उम्मीदवार बिहार पुलिस में सेवा देना चाहते हैं, वे अपना आवेदन ऑनलाइन csbc.bih.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन 20 जून 2023 से शुरू होंगे और 20 जुलाई तक चलेंगे.

बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल पद पर नौकरी पाने के इच्छुक महिला और पुरुष उम्मीदवारों का मान्यता प्राप्त बोर्ड या मदरसा बोर्ड से इंटरमीडिएट यानी 12वीं बोर्ड परीक्षा पास होना जरूरी है. अगर आयु सीमा की बात करें तो योग्य आवेदकों की उम्र 01 अगस्त 2023 को कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष है. हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंड के अनुसार अधिकतम आयु सीमा छूट दी जाएगी. शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा की अधिक जानकारी नोटिफिकेशन में चेक कर सकते हैं.

सफल आवेदनों को लिखित परीक्षा (CSBC Bihar Police Constable Exam 2023) के लिए बुलाया जाएगा. परीक्षा की तारीखों की सूचना बाद में दी जाएगी. फिजिकल एलिजिबिलिटी टेस्ट में पास होने के लिए न्यूनतम पासिंग मार्क 30% है. दोनों चरणों में सफल उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.