दिल्ली-NCR में कब आएगा मानसून ? IMD ने दिया अपडेट

0 89

नई दिल्ली: दिल्ली के लोगों के लिए मॉनसून की प्रतीक्षा अभी लंबा हो सकती है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली-NCR के लोगों को मॉनसून के लिए 1 जूलाई तक प्रतीक्षा करना पड़ सकती है. दिल्ली में अभी बारिश जैसे आसार दिखाई नहीं दे रहे हैं. हालांकि, एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की आशंका अवश्य है. इससे उत्तर पश्चिम भारत में आंधी-तूफान की स्थिति बन सकती है. फिलहाल, दिल्लीवासियों को लू यानी हीटवेव से राहत मिली हुई है.

मौसम वैज्ञानिक (IMD) सोमा सेन रॉय ने जानकारी दी है कि फिलहाल दिल्ली-NCR के मौसम में कोई भी बदलाव नहीं होने वाला है. हल्के-फुल्के बदलाव का मौसम पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. इस साल मार्च महीने की शुरुआत से ही वेस्टर्न डिस्टर्बेंस ने निरंतर दिल्ली के मौसम को सुहाना बनाया हुआ है. इसके कारण उत्तर भारत के राज्यों में वर्षा भी दर्ज की गई. मौसम वैज्ञानिक सोमा सेन के अनुसार फिलहाल एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की आशंका अवश्य बनी हुई है, जिसके चलते उत्तर पश्चिम भारत के मौसम में हल्का-फुल्का बदलाव देखने को मिलेगा.

IMD की मानें तो अभी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत के लोगों को मानसून के लिए इंतजार करना होगा. मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, 1 जुलाई तक दिल्ली NCR तक मॉनसून पहुंच सकता है. हालांकि, मॉनसून में तेजी आई तो वह उससे एक दो दिन पहले भी राष्ट्रीय राजधानी तक पहुंच सकता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.