रेलवे में 12वीं पास के लिए सरकारी नौकरी, स्टेनो, क्लर्क समेत इन पदों पर 500 से ज्यादा वैकेंसी

0 73

नई दिल्‍ली । रेलवे रिक्रूटमेंट सेल सेंट्रल रेलवे (RRC CR) ने स्टेनोग्राफर, सीनियर कॉमल क्लर्क कम टिकट क्लर्क, गुड्स गार्ड, स्टेशन मास्टर, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट समेत कई पदों पर ऑनलाइन आवेदन (Online Application) मांगे हैं. रेलवे भर्ती (Railway Jobs) की तैयारी कर रहे योग्य उम्मीदवार आरआरसी सेंटर रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट rrccr.com पर जाकर अभी ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

28 नवंबर तक कर सकते हैं आवेदन
आरआरसी रेलवे भर्ती 2022 नोटिफिकेशन के मुताबिक, सेंट्रल रेलवे में विभिन्न पदों पर 500 से ज्यादा रिक्तियां भरी जाएंगी. योग्य उम्मीदवार 28 नवंबर 2022 तक या इससे पहले ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं. यह रेलवे भर्ती आरपीएफ/आरपीएसएफ कार्मिकों को छोड़कर मध्य रेलवे के सभी सेवारत नियमित रेल कर्मचारियों के लिए है.

यह भी पढ़ें | बदल रहा J&K का माहौल, 3 साल में 30 हजार युवाओं को मिली सरकारी नौकरी
RRC Railway Vacancy 2022: यहां देखें वैकेंसी डिटेल्स
स्टेनोग्राफर – 08 पद
सीनियर कॉमन क्लर्क कम टिकट क्लर्क – 154 पद
गुड्स गार्ड – 46 पद
स्टेशन मास्टर – 75 पद
जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट – 150 पद
जूनियर कॉमन क्लर्क सह टिकट क्लर्क – 126 पद
एकाउंट्स क्लर्क – 37 पद
कुल खाली पदों की संख्या – 596

रेलवे भर्ती 2022 शैक्षणिक योग्यता
मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं (इंटरमीडिएट) परीक्षा पास उम्मीदवार के साथ-साथ बैचलर डिग्री प्राप्त कर चुके उम्मीदवार इस रेलवे भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. पोस्ट वाइज एजुकेशनल क्वालिफिकेशन की जानकारी नीचे दिए गए रेलवे जॉब नोटिफिकेशन में चेक कर सकते हैं.

सेंट्रल रेलवे भर्ती 2022: आयु सीमा
अगर आयु सीमा की बात करें तो योग्य उम्मीदवारों की उम्र 01 जनवरी 2023 को अनारक्षित उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 42 वर्ष, ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 45 वर्ष और एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए 47 वर्ष होगी. बता दें कि यह रेलवे भर्ती आरपीएफ/आरपीएसएफ कार्मिकों को छोड़कर मध्य रेलवे के सभी सेवारत नियमित रेल कर्मचारियों के लिए है.

कैसे मिलेगी रेलवे में नौकरी
आवेदकों को कंप्यूटर आधारित टेस्ट या लिखित परीक्षा में बैठने के लिए बुलाया जाएगा. परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे. उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट के आधार किया जाएगा. इसके बाद शॉर्टलिस्टेड उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा.

कैसे करें अप्लाई?
स्टेप 1: सबसे पहले सेंट्रल रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट https://rrccr.com/Home/Home पर जाएं
स्टेप 2: होम पेज पर ‘Online application for various post under GDCE quota’ में ऑनलाइन अप्लाई लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 3: अगर आप पहले से रजिस्टर्ड नहीं हो तो न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करके जरूरी डिटेल्स दर्ज करें और रजिस्ट्रेशन करें.
स्टेप 4: जनरेट हुए क्रेडेंशियल्स की मदद से लॉग इन करें और एप्लीकेशन फॉर्म के लिए आगे बढ़ें.
स्टेप 5: पर्सनल डिटेल्स, एंप्लॉयमेंट डिटेल्स, एजुकेशनल क्वालिफिकेशन, जरूरी डॉक्यूमेंट्स दर्ज करते हुए एप्लीकेशन फॉर्म भरें.
स्टेप 6: ध्यान रहे फॉर्म सबमिट करने से पहले फिर से पढ़ लें, क्योंकि सबमिट के बाद कोई एडिट ऑप्शन नहीं दिया जाएगा.
स्टेप 7: आगे के लिए कंफर्मेशन पेज डाउनलोड करें व प्रिंटआउट लेकर अपने पास रख लें.

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट
सीबीटी एग्जाम और एप्टीट्यूड टेस्ट में पास होने वाले उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी. मेरिट लिस्ट के आधार पर उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा. डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के दौरान उम्मीदवारों को अपने ऑरिजनल डॉक्यूमेंट्स लाने होंगे. डीवी और मेडिकल टेस्ट की तारीख आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिस जारी कर उचित समय पहले दे दी जाएगी.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.