अमेरिका नहीं ये देश है अमीरों का गढ़, 2 करोड़ रुपये हर शख्स की आय! क्या है रईसी की वजह

0 69

दुनिया के सबसे अमीर देश भले ही अमेरिका और चीन हों लेइस लिस्ट में सबसे ऊपर यूरोप का एक देश मोनेको है. यह वेटिकन सिटी के बाद दुनिया का सबसे छोटा देश है.किन फिर भी इन देशों की आबादी सर्वाधिक रईसों की गिनती में नहीं है. इस लिस्ट में सबसे ऊपर यूरोप का एक देश मोनेको है. यह वेटिकन सिटी के बाद दुनिया का सबसे छोटा देश है. यह देश अपने टूरिज्म के लिए जाना जाता है. यह भूमध्य सागर के तट पर स्थित है और इसकी सीमा फ्रांस व इटली से लगती है. यहां की प्रति व्यक्ति जीडीपी 2,34,317 डॉलर है. यह दुनिया के अन्य किसी भी देश से कहीं ज्यादा है.

इस मामले में मोनेको के सबसे नजदीक देश लिक्टनस्टाइन है. लेकिन उसकी भी प्रति व्यक्ति जीडीपी 1,69,260 डॉलर (1.40 करोड़) है जो मोनेके से काफी पीछे है. भारतीय रुपयों में बात करें तो मोनेको की प्रति व्यक्ति जीडीपी 1.94 करोड़ रुपये से अधिक है. यानी इस देश में हर शख्स की आय करीब 2 करोड़ रुपये सालाना है. माना जाता है कि यहां हर 3 में से 1 शख्स करोड़पति है.

इसे जीडीपी यानी सकल घरेलू उत्पाद के जरिए ही निकाला जाता है. प्रति व्यक्ति जीडीपी से पता चलता है कि किसी देश में एक शख्स की औसत आय कितनी है. जब देश की जीडीपी को वहां की जनसंख्या से भाग दिया जाता है तब प्रति व्यक्ति जीडीपी निकलती है. विश्व बैंक के मुताबिक, 2021 में मोनेको की जनसंख्या केवल 36,600 थी. हालांकि, जनसंख्या का रीयल टाइम डाटा कलेक्ट करने वाली वेबसाइट Worldometer के अनुसार, 2023 में मोनेको की जनसंख्या 40,000 के आसपास है. मोनेका का क्षेत्रफल 2 वर्ग किलोमीटर से थोड़ा ही अधिक है.

यह देश मुख्य तौर पर अपने पर्यटन पर आश्रित है. साथ ही यहां का बैंकिंग सिस्टम भी इसे आकर्षण का केंद्र बनाता है. यहां इनकम टैक्स नहीं लिया जाता है. व्यावसायों या लोगों से जो अन्य तरह के टैक्स लिए जाते हैं वह काफी कम है. इसलिए यह देश अमीर लोगों का ठिकाना बन गया है. इन लोगों की कमाई का मुख्य जरिया मोनेको में नहीं है लेकिन इनका ठिकाना यही है. यहां रहने वाली हस्तिओं में फॉर्मूला वन रेसर, लुई हैमिल्टन, टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच और ब्रिटेन के रिटेल कारोबारी सर फिलिप ग्रीन शुमार हैं.

इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर मौजूद देश के बारे में आप ऊपर पढ़ चुके हैं. तीसरे स्थान पर लग्जम्बर्ग है. यहां प्रति व्यक्ति जीडीपी 1,33,745 डॉलर या 1.10 करोड़ रुपये है. चौथे स्थान पर 1,12,653 डॉलर (93.39 लाख रुपये) के साथ बरमूडा है. पांचवा स्थान पर आयरलैंड है जिसकी प्रति व्यक्ति जीडीपी 1,01,109 डॉलर (83.82 लाख रुपये) है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.