अब मेंगलुरु में विवाद, जुमा मस्जिद के नीचे मंदिर होने के दावे के बाद धारा 144 लागू

0 448

मेंगलुरु: बनारस में ज्ञानवापी मस्जिद विवाद के बाद अब देशभर की मस्जिदों की जांच की जा रही है. ताजा मामले में कर्नाटक के मेंगलुरु के मलाली में जुमा मस्जिद के आसपास 26 मई तक धारा 144 लागू कर दी गई है. पुलिस ने बताया है कि मंदिर के करीब 500 मीटर की दूरी पर धारा 144 लागू है और इस दौरान लोगों के इकट्ठा होने पर रोक है. धारा 144 कल सुबह 8 बजे तक लागू है। इस दौरान किसी भी तरह की अप्रिय घटना से बचने के लिए भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। आपको बता दें कि 21 अप्रैल को मस्जिद के नीचे कथित तौर पर हिंदू मंदिर जैसा वास्तुशिल्प डिजाइन पाया गया था और उसके बाद ही इस मामले ने रफ्तार पकड़ी थी.

यह पहली बार नहीं है जब कर्नाटक में किसी मस्जिद के नीचे मंदिर बनाने की बात हो रही है। इससे पहले कुछ दिन पहले कर्नाटक के मांड्या में बनी जामा मस्जिद को लेकर विवाद हुआ था। तब दक्षिणपंथी संगठन के कार्यकर्ताओं ने जामिया मस्जिद में अंजनेया की मूर्ति की पूजा की अनुमति के लिए उपायुक्त मांड्या को ज्ञापन सौंपा था. यहां संगठन के कार्यकर्ताओं ने दावा किया कि संरचना मूल रूप से एक मंदिर थी जिसे बाद में एक मस्जिद में बदल दिया गया था।

तब कार्यकर्ताओं ने मांग की कि मंदिर को फिर से हिंदुओं को सौंप दिया जाए। उन्होंने यह भी दावा किया कि ऐतिहासिक सबूत हैं कि मस्जिद एक अंजनेय मंदिर थी। उन्होंने आगे दावा किया कि फारस के शासक को लिखे एक पत्र में टीपू सुल्तान ने कहा था कि उन्होंने मंदिर को तोड़कर इस मस्जिद का निर्माण किया था। उन्होंने मांग की कि पुरातत्व विभाग दस्तावेजों पर विचार कर मामले की जांच करे।

इस घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए, कर्नाटक के गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने कहा था कि वह घटनाक्रम से अवगत हैं और लोगों से इस विवाद को अपनी शर्तों पर निपटाने के लिए कानून और व्यवस्था को चुनौती नहीं देने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि अगर कोई कानून-व्यवस्था को चुनौती देता है तो उससे उसी के मुताबिक निपटा जाएगा, इसलिए सभी को सौहार्दपूर्ण तरीके से रहना चाहिए. हम कोर्ट के आदेश का पालन करेंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.