OMG: ऐसी खूबसूरत महिला जासूस जिसके खतरनाक कारनामों की चर्चा दूर-दूर तक होती थी

0 346

नई दिल्ली: दुनिया में ऐसे कई जासूस हुए हैं जिन्होंने अपने देश की सुरक्षा के लिए अपनी जान कुर्बान कर दी और इन्हीं जासूसों के दम पर उनके देश को कई अहम जानकारियां मिली हैं. आमतौर पर जब जासूसी की बात आती है तो सबसे पहले पुरुषों का नाम आता है। क्योंकि ज्यादातर लोगों को यह नहीं पता होता है कि जासूसी की दुनिया में महिलाएं हमेशा से आगे रही हैं. हम आपको एक ऐसी महिला जासूस की कहानी बताने जा रहे हैं, जिसने अपनी खूबसूरती और तेज दिमाग से जासूसी की दुनिया पर राज किया।

हम बात कर रहे हैं मार्गरेट गीर्टोडा जेले उर्फ ​​माता हरि की जो जासूसी की दुनिया में सबसे प्रसिद्ध नाम है। उनका जन्म वर्ष 1876 में नीदरलैंड में हुआ था, लेकिन उनका पालन-पोषण पेरिस में हुआ था। माता हरि एक महान नर्तकी भी थीं, जो उनका पेशा था। प्रथम विश्व युद्ध के समय तक, वह पेरिस में एक नर्तकी और स्ट्रिपर के रूप में प्रसिद्ध हो गई थी। उनके कार्यक्रम को देखने के लिए कई देशों के लोग और सेना के वरिष्ठ अधिकारी आते थे।

कहा जाता है कि माता हरि की गिनती दुनिया के सबसे खतरनाक जासूसों में होती है। एक बार वह जो भी पीछे पड़ जाती, अपने सारे डंडे खोल देती। इसी गुण के कारण फ्रांस सरकार ने प्रथम विश्व युद्ध के दौरान माता हरि को हथियार बनाकर जर्मन सैन्य अधिकारियों की कई महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त की थी। हालांकि उन्हें डबल स्पाई माना जाता था। कहा जाता है कि माता हरि ने पैसे के बदले फ्रांस सरकार के बारे में जर्मन सरकार को जानकारी देना शुरू किया।

स्पेन के रास्ते में, माता हरि को ब्रिटिश खुफिया एजेंसी ने इंग्लैंड में फालमाउथ के बंदरगाह पर गिरफ्तार किया था। दरअसल, फ्रांस और ब्रिटेन की जासूसी एजेंसियों को शक था कि उन्होंने जर्मनी के लिए जासूसी की। इस बात के पुख्ता सबूत न होने के बावजूद उन्हें डबल एजेंट होने का आरोप लगाकर फ्रांस में गोली मार दी गई। जिसके बाद वह हमेशा के लिए चैन की नींद सो गई।

माता हरि ने स्वयं किसी को नहीं मारा, लेकिन उनकी जासूसी ने लगभग 50 हजार फ्रांसीसी सैनिकों को मार डाला। साल 1931 में इस महिला जासूस के जीवन पर एक हॉलीवुड फिल्म बनी थी, जिसमें ग्रेटा गार्बो मुख्य भूमिका में थीं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.