Omicron के क्या हो सकते हैं लक्षण, दक्षिण अफ्रीकी डॉक्टर ने दी जानकारी

0 1,292

कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमीक्रॉन (Omicron variant) की दस्तक भारत में भी हो चुकी है, ऐसे में यहां पर हर कोई इसे लेकर चिंतित होने लगा है. साउथ अफ्रीकन मेडिकल एसोसिएशन की चेयरपर्सन एंजेलिक कोएत्ज़ी ने नए वेरिएंट के लक्षणों के बारे में बात की और बताया कि यह कितना खतरनाक हो सकता है. एंजेलिक कोएत्ज़ी वहीं डॉक्टर हैं जिन्होंने इस नए वेरिएंट की संभावना को देखते हुए सबसे पहले सरकारी वैज्ञानिकों को सचेत किया था.

ओमीक्रॉन वेरिएंट को लेकर साउथ अफ्रीकन मेडिकल एसोसिएशन की चेयरपर्सन एंजेलिक कोएत्ज़ी समाचार एजेंसी एएनआई से कहा कि ओमीक्रॉन का लक्षण ज्यादा थकाने वाला होगा. इससे शरीर में दर्द और पीड़ा होगी. उनमें से कुछ को काफी तेज सिरदर्द और थकान हो सकती है, लेकिन किसी ने गंध या स्वाद के जाने और गंभीर रूप से नाक के जकड़ने या गंभीर बुखार की शिकायत नहीं की है.

एंजेलिक कोएत्ज़ी ने कहा कि तो हम यही कहते हैं. यह प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल स्तर पर डेल्टा वेरिएंट की तुलना में कमतर है. अस्पताल के स्तर पर, तस्वीर बदल सकती है, हालांकि ये बहुत शुरुआती दौर है, अस्पतालों में अब तक बड़ी संख्या में लोग भर्ती नहीं हुए हैं.

साउथ अफ्रीकन मेडिकल एसोसिएशन की चेयरपर्सन एंजेलिक कोएत्ज़ी ने कहा कि अभी के लिए, हम जानते हैं कि वैक्सीन इस स्तर पर महामारी से आपकी रक्षा करेगी क्योंकि आयु वर्ग और सह-रुग्णताओं के बावजूद, जिन लोगों ने वैक्सीन लिया है, को हल्की बीमारी है.

एंजेलिक कोएत्ज़ी ने प्रिटोरिया में एएनआई से कहा कि 18 नवंबर के बाद से, दक्षिण अफ्रीका में मामलों में तुरंत वृद्धि नहीं हुई, लेकिन इस हफ्ते से केस बढ़ने लगे और वृद्धि काफी महत्वपूर्ण रही है. तो हम जानते हैं कि यह एक तेजी से फैलने वाला वायरस है.

सरकार के वैज्ञानिकों की ओर से ओमीक्रॉन नाम के नए वेरिएंट को लेकर सचेत करने के बारे में एंजेलिक कोएत्ज़ी ने बताया कि इसमें 30 से अधिक म्यूटेशंस हैं, जो डेल्टा-बीटा से बहुत अलग हैं. जब वैज्ञानिकों ने नए वेरिएंट की घोषणा की, तो उन्होंने कहा कि वे अभी तक सब कुछ नहीं समझ सके हैं.

उन्होंने आगे कहा कि यदि आप फिर से क्लिनिकल ​​​​पिक्चर देखें, तो हम जानते हैं कि जैसे-जैसे वायरस विकसित होते हैं, वे कम गंभीर होते जाते हैं. हालांकि, हम 30 प्लस म्यूटेशन के कारण निश्चित नहीं थे. इसलिए, अभी के लिए, यदि हम क्लिनिकल ​​​​पिक्चर पर नजर डालें तो प्राथमिक स्वास्थ्य स्तर पर ये ज्यादातर हल्के मामले हैं. उन्होंने कहा कि इस तथ्य पर कोई विवाद नहीं है कि ऐसे मरीज भी होंगे जो गंभीर संक्रमण होगा, लेकिन इस स्तर पर बहुत कम होंगे.

एंजेलिक कोएत्ज़ी ने कहा कि मुझे लगा कि शायद यह एक वायरल इंफेक्शन हो सकता है लेकिन जब हमने परीक्षण किया, तो यह COVID पॉजिटिव था. विशेष रूप से 18 तारीख के आसपास, मैंने कमोबेश समान लक्षणों वाले अधिक रोगियों को देखा. मैंने सलाहकार समिति को सतर्क किया. हमारी प्रयोगशालाएं और RTPCR परीक्षणों में एक अजीब बात सामने आई.

उन्होंने बताया कि पिछले हफ्ते इस बात की पुष्टि हो गई थी कि दक्षिण अफ्रीका ने एक नया वेरिएंट देखा है. मुझे लगता है कि यह वेरिएंट कुछ समय के लिए है. दक्षिण अफ्रीका में नहीं बल्कि अन्य देशों में हो सकता है क्योंकि अन्य देशों में उनके संक्रमणों की संख्या में काफी वृद्धि देखी जा रही है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.